Workers Minimum Wages Hike: अगर आप स्किल्ड, अनस्किल्ड और सेमी-स्किल्ड श्रमिकों की श्रेणी में आते है तो आपके लिए बड़ी खबर है। केंद्र सरकार ने इन श्रमिकों को राहत देते हुए इनकी न्यूनतम मजदूरी की दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने एक आदेश जारी करते हुए वेरिएबल महंगाई भत्ता (VDA) में संशोधन कर दिया है। जिसके तहत नई दरें 01 अक्टूबर 2026 से प्रभावी हो चुकी है। इस संशोधन के बाद उन मजदूरों को सीधा फायदा मिलेगा, जो निर्माण कार्य, कृषि, सड़क रनवे निर्माण और उनके रखरखाव, सफाई, चौकीदारी जैसे का्यों में जुड़े हो।
बता दें, संशोधन का आधार औद्योगिक श्रमिकों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW, आधार वर्ष 2016=100) में हुई बढ़ोतरी है। जिसके तहत 30 जून 2026 तक के CPI-IW में 424.80 से बढ़कर 431.42 हो गया, यानी इसमें कुल 6.62 अंकों की बढ़ोतरी हुई। सरकार ने इसी बढ़ोतरी के आधार पर वेरिएबल महंगाई भत्ता (VDA) में संशोधन कर नई दरें लागू की है।
Also read: Gold-Silver Price Today 6 October 2026: सोने के दाम में हल्की गिरावट, चांदी ने पकड़ी रफ्तार; जानें आज का Gold-Silver Rate
अब अगर निर्माण कार्यों जिसमें सड़क, भवन, रनवे का कंस्ट्रक्शन का काम शामिल हैं, के श्रमिकों के लिए नई दरों पर ध्यान दें तो
एरिया A में अनस्किल्ड निर्माण मजदूरों को शामिल किया गया है, जिसकी न्यूनतम मजदूरी ₹840 प्रति दिन होगी। तो वहीं, स्किल्ड मजदूरों के लिए न्यूनतम मजदूरी ₹1,111 प्रति दिन तय की गई है।
इसी तरह एरिया B में कंस्ट्रक्शन सेक्टर के अनस्किल्ड मजदूरों को न्यूनतम मजदूरी ₹704 प्रतिदिन दी जाएगी। जबकि स्किल्ड वर्कर्स को ₹1,024 प्रतिदिन की न्यूनतम मजदूरी दी जाएगी।
इसी के साथ एरिया C अनस्किल्ड मजदूरों को को ₹565 प्रतिदिन की न्यूनतम मजदूरी मिलेगी। तो वहीं, स्किल्ड वर्कर्स के लिए न्यूनतम मजदूरी ₹1,024 प्रतिदिन रहेगी।