दुनिया की वो जगह जहां शादीशुदा जोड़ों के साथ की जाती है अजब-गजब परंपराएं

दुनिया की वो जगह जहां शादीशुदा जोड़ों के साथ की जाती है अजब-गजब परंपराएं

नई दिल्ली: दुनिया में हर रोज, हर दिन लोखों शादियां होती है। हर शादियों के अपने रीति रिवाज होते है। हर कल्चर हर धर्म में अलग-अलग परंपराएं है, जो लोगों को शदियों के बंधन में बंधते वक्त किए जाते है। ऐसे में कुछ रिती रिवाज ऐसे है होते है जो लोगों को हैरान कर देने वाले होते है। दुनिया में भले ही शादियों को लेकर परंपराएं अलग है लेकिन यह प्यार और खुशियों से बंधन में बंधते है। आइए आपको दुनिया में शादियों को लेकर अजीबोगरीब परंपराओं के बारे में बताते हैं।

शादियों के अजीबोगरीब परंपराएं

1. यूं तो शादी एक इमोशनल चीज होती है। लड़की अपनों से बिछड़ते हुए रोने लगती है, लेकिन चीन के कुछ हिस्सों में रोना शादी का ही हिस्सा है। वहां के लोगों में शादियों में एक महीने पहले तुजिया दुल्हनों को हर दिन एक घंटे के लिए रोने की परंपरा होती है।

2. फ्रांस में एक ऐसी परंपरा है जहां नए शादीशुदा जोड़ों को चेम्बर पॉट में जूठा खाना परोसा जाता है, जो मेहमान छोड़ देते हैं। इसका संबंध शादी की रात के लिए नए जोड़ों को एनर्जी देने के लिए माना जाता है, लेकिन अब इसमें बदलाव आया है। अब जोड़ों को चॉकलेट और शैंपेन दी जाती है।

3. पढ़ने में बेहद अजीब लगे मगर मलेशिया और इंडोनेशिया में बोर्नियो में Tidong लोग नव विवाहित जोड़े को तीन दिन तक न तो बाथरूम इस्तेमाल करने देते हैं और ना ही घर से बाहर जाने देते हैं। उन पर एक गार्ड नजर रखता है और वे जिंदा रहने के लिए थोड़ा खाना खा सकते हैं।

4. शादी का दिन यूं तो कपल के लिए सबसे खुशी का दिन होता है, लेकिन कांगो में ऐसा नहीं है। कांगो में शादी सिर्फ प्यार के बारे में नहीं होती। ये गंभीर मामला है जो तब पूरा होता है जब दो परिवार दुल्हन की 'कीमत' पर बातचीत करते हैं और जानवरों का आदान-प्रदान करते हैं।

5. केन्या के मसाई लोगों में, दुल्हन का पिता बेटी के सिर और स्तनों पर थूकता है। इसके बाद दुल्हन अपने पति के साथ चली जाती है और उसे सलाह दी जाती है कि वह पीछे मुड़कर न देखे। मान्यता है कि वह पलटकर देखेगी तो पत्थर की हो जाएगी।

 

Leave a comment