Zomato से खाना ऑर्डर करना अब हुआ और महंगा, प्लेटफॉर्म फीस में 25 फीसदी बढ़ोतरी

Zomato से खाना ऑर्डर करना अब हुआ और महंगा, प्लेटफॉर्म फीस में 25 फीसदी बढ़ोतरी

Zomato Incresaed Platform Fee: अब ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो से खाना ऑर्डर करना महंगा हो जाएगा। जोमैटो ने अपनी प्लेटफॉर्म फीस में 25 फीसदी की भारी बढ़ोतरी कर दी है। अब आपको इस प्लेटफॉर्म से ऑर्डर करने पर हर बार 5 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे। पहले यह 4 रुपये प्रति ऑर्डर था।

लगतार हो रही है बढ़ोतरी

जोमैटो ने पिछले साल अगस्त में ही प्लेटफॉर्म फीस वसूलना शुरू कर दिया था। उस समय प्लेटफॉर्म फीस के तौर पर प्रति ऑर्डर 2 रुपये की शुरुआत की गई थी। इसके बाद इसे बढ़ाकर तीन रुपये कर दिया गया। नए साल की पूर्व संध्या पर रिकॉर्ड खाद्य ऑर्डरों से उत्साहित होकर, इसने जनवरी में प्रमुख बाजारों में अपना अनिवार्य प्लेटफ़ॉर्म शुल्क 3 रुपये प्रति ऑर्डर से बढ़ाकर 4 रुपये कर दिया था।

किसे देनी होगी फीस?

ज़ोमैटो द्वारा लिया जाने वाला प्लेटफ़ॉर्म शुल्क डिलीवरी शुल्क के अतिरिक्त है। हालाँकि, ज़ोमैटो गोल्ड के सदस्यों को डिलीवरी शुल्क नहीं देना होगा। लेकिन उन्हें प्लेटफॉर्म फीस चुकानी होगी। गौरतलब है कि जोमैटो का अपना क्विक-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ब्लिंकिट भी हर ऑर्डर पर हैंडलिंग चार्ज के तौर पर कम से कम 2 रुपये लेता है।

एक दिन में कंपनी को कितने ऑर्डर मिलते हैं?

फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो को हर दिन 20 से 22 लाख ऑर्डर मिलते हैं। अब हर ऑर्डर पर प्लेटफॉर्म फीस एक रुपये बढ़ाने से कंपनी को हर दिन 20 लाख रुपये जरूर मिलेंगे। अगर इसे एक तिमाही में जोड़ दें तो यह अच्छी खासी रकम हो जाएगी। पिछले जनवरी में जब उन्होंने इस शुल्क में प्रति ऑर्डर एक रुपये की बढ़ोतरी की थी, तो इससे उनकी आय भी बढ़ गई थी।

स्विगी भी वसूलता है प्लेटफार्म फीस

ज़ोमैटो की मुख्य प्रतिद्वंद्वी स्विगी भी ग्राहकों से प्लेटफ़ॉर्म शुल्क लेती है। इसकी प्लेटफॉर्म फीस भी प्रति ऑर्डर 5 रुपये है।

Leave a comment