संजू सैमसन यो-यो टेस्ट में फेल।

संजू सैमसन यो-यो टेस्ट में फेल।

केरल के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन के चाहने वालों के लिए एक बुरी खबर है। वह इंग्लैंड जाने वाली भारत-ए टीम से बाहर हो गए हैं। दरअसल, उनके इस दौरे से बाहर होने की वजह यो-यो टेस्ट में फेल होना है।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टेस्ट में फेल होने वाले 23 वर्षीय बल्लेबाज को दौरे पर जाने से मना कर दिया।  श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम शनिवार को दिल्ली से लंदन के लिए रवाना हुई, लेकिन संजू नहीं गए। उनके नहीं जाने की वजह उस वक्त पता नहीं चल सकी थी। इस बारे में सूत्रों से पता चला कि संजू सैमसन 16.1 का स्कोर करने में नाकाम रहे, जिसे भारतीय टीम ने टीम में आने के लिए बेंचमार्क बना रखा है। संजू सैमसन उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन पर जूनियर टीम के कोच राहुल द्रविड़ काफी निगाह रखे हुए थे। जब द्रविड़ दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच थे तब भी उन्होंने सैमसन के खेल पर काफी काम किया था। IPL के इस सत्र में संजू ने 15 पारियों में 31.50 की औसत से 441 रन बनाए थे। 
 
बेंगलुरु में स्थित नैशनल क्रिकेट अकैडमी (NCA) के सूत्रों ने खुलासा किया कि 3 दिन पहले संजू सैमसन का दौरे पर जाने वाले खिलाड़ियों के साथ यो-यो टेस्ट हुआ था। इस टेस्ट में संजू का स्कोर उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। टीम के रवाना होने से पहले संजू सैमसन का रिप्लेसमेंट नहीं मिल सका है। उम्मीद है जल्द ही किसी को भेजा जाएगा। संजू ने हाल ही में खत्म हुई इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 11वें सत्र के अलावा विजय हजारे ट्रोफी में भी जोरदार प्रदर्शन किया था, जिसकी वजह से उन्हें इंग्लैंड दौरे पर मौका मिला। उल्लेखनीय है कि दौरे पर जाने वाली टीम में एक और विकेटकीपर ऋषभ पंत मौजूद हैं। 
 
14 जून को बेंगलुरु में होने वाले अफगानिस्तान के खिलाफ इकलौते टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल खिलाड़ियों का यो-यो टेस्ट भी 9 जून को हुआ था। इस टेस्ट में कोई भी भारतीय खिलाड़ी फेल नहीं हुआ। आयरलैंड और इंग्लैंड के लिए घोषित वनडे और टी-20 टीम में शामिल कुछ अन्य खिलाड़ियों का फिटनेस टेस्ट 15 और 16 जून को होना है। 
 

Leave a comment