बांग्लादेश पहुंचा चक्रवाती तूफान मोरा भारत में अलर्ट सेना तैयार

बांग्लादेश पहुंचा चक्रवाती तूफान मोरा भारत में अलर्ट सेना तैयार

बंगाल की खाड़ी में उठने वाले चक्रवात 'मोरा' मंगलवार सुबह बांग्लादेश पहुंच गया है। इसे देखते हुए भारतीय नौसेना बांग्लादेश की मदद के लिए पूरी तरह से हाई अलर्ट पर है। माना जा रहा है कि तूफान के चलते बांग्लादेश में इस तूफान ज्यादा असर देखने को मिल सकता है।

वहीं दूसरी ओर मोरा का असर पूर्वोत्तर के कई भारतीय राज्यों पर भी पड़ सकता है, इसको लेकर चेतावनी भी जारी कर दी गई है। मोरा तूफान के दौरान लगभग 54 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेगी जो कि 88 किमी प्रति घंटे तक जा सकती हैं।


मोरा चक्रवात बंगाल की खाड़ी में अपनी मौजूदा स्थिति से उत्तर एवं उत्तर-पूर्व की दिशा में बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि मोरा मंगलवार को बांग्लादेश के चटगांव को अपनी चपेट में लेगा। नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, इसके गहरे दबाव में तब्दील होने और मंगलवार दोपहर या शाम तक बांग्लादेश पहुंचने की आशंका है। भारतीय नौसेना का पूर्वी बेड़ा तैयारी के उच्चतम स्तर पर है ताकि जरूरत पड़ने पर सहायता मुहैया कराई जा सके।भारतीय तट की तरफ आने पर इसकी वजह से करीब 65 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। लेकिन इस बीच मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि इस चक्रवात से भारत को घबराने की जरूरत नहीं है। यह भारत में दक्षिण-पश्चिम मानसून की दस्तक है जो किसानों और फसलों के लिए फायदेमंद साबित होगा|


Leave a comment