काशी विश्वनाथ मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, महादेव को खुश करने के लिए चढ़ाएं ये चीजें

काशी  विश्वनाथ  मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, महादेव को खुश करने के लिए चढ़ाएं ये चीजें

Sawan Somwar Today: हिंदू धर्म में सावन का विशेष महत्व होता है, देवों के देव महादेव का प्रिय महीना सावन आज समाप्त होने वाला है। इस साल 4 जुलाई से शुरू हुआ सावन का महीना 31 अगस्त को समाप्त होने जा रहा है। अधिक मास के चलते इस बार सावन दो माह का था।  इसलिए, इस माह में 8 सोमवार का संयोग भी बना था। वहीं सावन का आठवां और आखिरी सोमवार 28 अगस्त 2023 को है। सावन माह के प्रत्येक सोमवार को शिव भक्तों के लिए बेहद खास माने जाता हैं। इस दिन शिव भक्त व्रत रखते हैं और विधि पूर्वक पूजा करते हैं। ऐसी मान्यता है कि सावन के सोमवार का व्रत रखने और पूजा करने से जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। ऐसे में महादेव को प्रसन्न करने के लिए भक्तों के पास सिर्फ एक सोमवार बचा हुआ है। इसलिए आज के दिन आपको विशेष पूजा आराधना करनी चाहिए।

काशी विश्वनाथ में उमड़ी भक्तों की भीड़

भगवान शिव का प्रिय महीना सावना माना जाता है। सावन महीने में काशी बम-बम के जयकारों से गूंज उठा है। बाबा विश्वनाथ के धाम में रोजाना लाखों भक्त दर्शन करने के लिए पहुंच रहे है। अभी तक करीब डेढ़ करोड़ श्रद्धालु बाबा दरबार में जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक कर चुके हैं। सावन के अंतिम सोमवार पर भी बाबा दरबार में भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। मंदिर प्रबंधन के मुताबिक 7 से 8 लाख भक्त दर्शन-पूजन कर सकते हैं। इसी तरह मार्कंडेय महादेव और शूलटंकेश्वर महादेव के दरबार में भी श्रद्धा का सैलाब उमड़ेगा।

आज सावन का आखिरी सोमवार

दरअसल, आज सावन का 8वां और आखिरी सोमवार व्रत है। इस दिन खास संयोग बन रहे हैं। सावन के आखिरी सोमवार पर सावन पुत्रदा एकादशी व्रत का की भी शुरुआत होती है। साथ ही इसी दिन सोम प्रदोष व्रत का संयोग भी बन रहा है। सावन के आखिरी सोमवार पर सुबह स्नान के बाद व्रत और शिवजी की पूजा का संकल्प लें। सुबह किसी शिव मंदिर में जाकर या घर ही शिवलिंग की विधि पूर्वक पूजा अर्चना करें।

शिवलिंग पर चढाएं ये चीजें

सोमवार के दिन शिवलिंग को पंचामृत से स्नान कराना बहुत शुभ माना जाता है, इसके बाद शिवलिंग पर चंदन और भभूत लगाना चाहिए। इस पर बेलपत्र, धतूरा और शमीपत्र चढ़ाने से शिव प्रसन्न होते हैं और घर में सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।

सोमवार के दिन रुद्राभिषेक करना भी बेहद उत्तम रहता है. अलग-अलग कामना के लिए शिव जी का अलग-अलग चीजों से रुद्राभिषेक करने की मान्यता है. शिवलिंग का घी से अभिषेक करने से संतान सुख मिलता है. वहीं गंगाजल से अभिषेक करने पर दुखों और पापों से मुक्ति मिलती है।

सोमवार के दिन शिवलिंग का गन्ने के रस से अभिषेक करना बहुत उत्तम माना जाता है. इससे भोलेनाथ शीघ्र प्रसन्न होते हैं और सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं।

सोमवार के दिन शिव मंदिर में दीपदान करने से भी भोलनाथ भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं. माना जाता है कि इस दिन कच्चे चावल में काला तिल मिलाकर दान करने से पितृ दोष दूर होता है।

सोमवार के दिन शिवलिंग पर शिव की प्रिय चीजें चढ़ाने के बाद 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का 108 बार जाप करना बहुत शुभ होता है. सोमवार के दिन शिव मंदिर में रुद्राक्ष अर्पित करने से वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है

Leave a comment