ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों में तोड़फोड़ के खिलाफ PM मोदी का सख्त रुख, कहा –हम ये सब स्वीकार नहीं करेंगे

ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों में तोड़फोड़ के खिलाफ PM मोदी का सख्त रुख, कहा –हम ये सब स्वीकार नहीं करेंगे

नई दिल्लीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष ने सिडनी में द्विपक्षीय वार्ता के दौरान मंदिरों पर हालिया हमलों और ऑस्ट्रेलिया में अलगाववादी तत्वों की गतिविधियों पर चर्चा की। बता दें,PMमोदी ऑस्ट्रेलिया के तीन दिवसीय दौरे पर हैं।

द्विपक्षीय बैठक के बाद एक संयुक्त प्रेस वार्ता में, PMमोदी ने कहा कि ऐसे तत्वों को "उनके कार्यों या विचारों से" बर्दाश्त नहीं किया जाएगा जो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों को खतरे में डाल सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि PMअल्बनीस ने उन्हें भविष्य में उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

PMमोदी ने कहा कि,"PMएंथनी अल्बनीस और मैंने अतीत में ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमलों और अलगाववादी तत्वों की गतिविधियों के मुद्दे पर चर्चा की है। हमने आज भी इस मामले पर चर्चा की। हम भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मैत्रीपूर्ण और गर्म संबंधों को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी तत्व को स्वीकार नहीं करेंगे।" उन्होंने PMअल्बनीस ने आज मुझे एक बार फिर आश्वासन दिया कि वह भविष्य में भी ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया एक "बहुसांस्कृतिक देश" है- PMअल्बनीस

अपनी ओर से PMअल्बनीस ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया एक "बहुसांस्कृतिक देश" है और यह "लोगों के विश्वास" का सम्मान करता है, और इस तरह के हमलों को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।दोनों नेताओं की यह टिप्पणी पिछले कुछ महीनों में ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हुए हमलों की पृष्ठभूमि में आई है।

आपको बता दें कि,मार्च में ब्रिस्बेन में लक्ष्मी नारायण मंदिर पर खालिस्तानी चरमपंथियों द्वारा हमला किया गया था, मंदिर की सीमा को घृणित भित्तिचित्रों के साथ तोड़ दिया गया था। 23जनवरी को, मेलबर्न के अल्बर्ट पार्क में इस्कॉन मंदिर की दीवारों को 'हिंदुस्तान मुर्दाबाद' लिखे भित्तिचित्रों से तोड़ दिया गया था।16 जनवरी को, विक्टोरिया के कैरम डाउन्स में श्री शिव विष्णु मंदिर में तोड़फोड़ की गई, जबकि मेलबर्न में स्वामीनारायण मंदिर को 12 जनवरी को भारत विरोधी भित्तिचित्रों के साथ विरूपित किया गया।

Leave a comment