Dengue: डेंगू में बुखार के दौरान क्यों होती है खुजली? जानें इसे कैसे करते है ठीक

Dengue: डेंगू में बुखार के दौरान क्यों होती है खुजली? जानें इसे कैसे करते है ठीक

Dengue Fever: डेंगू एक खास तरह का वायरल इंफेक्शन है, जो एडिज मच्छरों के काटने से होता है। बरसात के दिनों में अक्सर कई सारी गंभीर वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ने लग जाता है। क्योंकि बारिश के कारण घरों के आसपास पानी जमा होने लगता है। यही कारण है कि इस मौसम में मच्छरों से होने वाली बीमारीयों का खतरा ज्यादा रहता है। जो लोग इस तरह के पानी भरने वाले जगहों पर रहते है, उनमें डेंगू का रिस्क काफी ज्यादा बढ़ जाता है। जिन लोगों को डेंगू होता हो उसके लश्रण शरीर पर दखाई देने लगते हैं।

बता दे कि की डेंगू से रिकवरी के दौरान इंसान को खुजली होने लगती है। जिससे मरीज बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं। यह खुजली खुद से एक से 2 दिन में ठीक हो जाती है। इसके कारण असहजता महसूस होती है। इस कारण मरीज काफी ज्यादा परेशान हो जाता है। कुछ लोगों को डेंगू से ठीक होने में सप्ताह भर का वक्त लग जाता है।

डेंगू मच्छरों से ऐसे बचे

मच्छरों के काटने से बचें:डेंगू बुखार मच्छरों के काटने से फैलता है। इसलिए, सुरक्षा स्तर बढ़ाने के लिए आपको मच्छरों से बचना चाहिए। जहां भी संभव हो, मच्छरों के काटने से बचने के लिए मच्छर नेट, मच्छर रिपेलेंट और डोने पहनने का प्रयास करें।

स्थानीय प्रशासन से सहयोग:अपने नजदीकी स्वास्थ्य प्रशासन से बात करें ताकि वे आपके इलाके में मच्छरों के प्रबंधन और नियंत्रण के लिए कार्यशालाओं का आयोजन कर सकें।

संगठन का समर्थन करें:अपने स्थानीय समुदाय में डेंगू पर जागरूकता बढ़ाने के लिए सामुदायिक संगठनों और सरकारी संगठनों का समर्थन करें।

स्वच्छता का ध्यान रखें:अपने आस-पास के इलाके को स्वच्छ रखें ताकि पानी जमने का कोई माध्यम न बने। खासकर, पुराने बर्तन, बर्तन और पुरानी बोतलें और पानी भरे टंकियों को बर्बाद कर दें।

Leave a comment