UP: 20वीं सदी की उन गलतियों को आज 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है- पीएम मोदी

UP: 20वीं सदी की उन गलतियों को आज 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है- पीएम मोदी

अलीगढ़:  उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी. पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. इस कार्यक्रम को पीएम मोदी ने संबोधित किया है. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज अलीगढ़ के लिए, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए बहुत बड़ा दिन है. आज राधाष्टमी है, जो आज के दिन को और भी पुनीत बनाता है. बृज भूमि के कण-कण में राधा ही राधा हैं. मैं पूरे देश को राधाष्टमी की हार्दिक बधाई देता हूं.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी आज़ादी के आंदोलन में कई महान व्यक्तित्वों ने अपना सबकुछ खपा दिया है. लेकिन यह देश का दुर्भाग्य रहा है कि आज़ादी के बाद ऐसे राष्ट्र नायक और नायिकाओं को अगली पीढियों को परिचित ही नहीं कराया गया. उन्होंने कहा कि उनकी गाथाओं को जानने से देश की कई पीढ़ियां वंचित रह गई. 20वीं सदी की उन गलतियों को आज 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह जी के जीवन से हमें अदम्य इच्छाशक्ति, अपने सपनों को पूरा करने के लिए कुछ भी कर गुजरने वाली जीवटता सीखने को मिलती है. वो भारत की आजादी चाहते थे और अपने जीवन का एक-एक पल उन्होंने इसी के लिए समर्पित कर दिया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह सिर्फ़ भारत की आज़ादी के लिए ही नहीं लड़े. उन्होंने भारत के भविष्य की नींव में भी सक्रिय योगदान दिया था. उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने देश-विदेश की यात्राओं से मिले अनुभवों का उपयोग भारत की शिक्षा व्यवस्था को आधुनिक बनाने के लिए किया है. उन्होंने कहा कि वृंदावन में आधुनिक टेक्निकल कॉलेज उन्होने अपनी पैतृक संपत्ति को दान करके बनाया था. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए जमीन भी राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने ही दी थी. आज मां भारती के अमर सपूत के नाम पर विश्वविद्यालय का निर्माण उन्हें सच्ची कार्याजंलि है.

Leave a comment