Tips For Sunflower Seeds : चमत्कारी है सुरजमुखी के बीज, कई भयंकर रोगों के लिए है वरदान

Tips For Sunflower Seeds : चमत्कारी है सुरजमुखी के बीज, कई भयंकर रोगों के लिए है वरदान

नई दिल्ली :सुरजमुखी का फुल जितना सुंदर दिखता है उससे कही ज्यादा फायदेमंद भी होता है. सुरजमुखी के बीज काफी फायदा पहुंचातें है.नमकीन स्वाद वाले सूरजमुखी के कुरकुरे बीच पूरे विश्व में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले स्नैक्स बन गए हैं. साथ ही ये भूख को कंट्रोल करते है.

आपको बता दें कि, एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें 9 ग्राम फाइबर, 19.4 ग्राम प्रोटीन, 26.1 ग्राम विटामिन-ई, 129 मिलीग्राम मैग्नीशियम, 79.4 माइक्रोग्राम सेलेनियम, 69 ग्राम मिलीग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड, और 3,2785 मिलीग्राम ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है. साथ ही फाइबर, प्रोटीन और मैग्नीनिशियम की रोजमर्रा की जरूरतों का 30 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा हमें इसी से मिल जाता है. जबकि शरीर में विटामिन-ई और सेलेनियम की भारी कमी को ये 100 फीसदी तक पूरा कर सकते हैं. इसलिए रोजाना मुट्ठीभर सूरजमुखी के बीज खाने में बिल्कुल कंजूसी नही करनी चाहिए.

साथ ही ये भी बता दें कि, विटामिन-ई को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन कुछ शोध बताते हैं कि यह शरीर में सूजन की समस्या का भी निवारण करते हैं. जो कि आगे चलकर हृदय रोग और टाइप-2 डायबिटीज का भी खतरा पैदा कर सकती है. एक अन्य शोध के मुताबिक, सप्ताह में एक बार इन बीजों का सेवन करने वालों की तुलना में इन्हें पांच से ज्यादा बार खाने वालों में सूजन की समस्या कम देखी गई.

ये बीज काफी चमत्कारी भी है. ये बीज शरीर में बढ़ते कॉलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल कर सकते हैं. न्यूट्रिशन जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सूरजमुखी के बीजों में मौजूद ओमेगा फैटी एसिड रक्त वाहिकाओं पर अच्छा असर डालता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रोल बढ़ने का खतरा कम हो जाता है. साथ ही इसे रेगुलर डाइट में फॉलो करने से खून में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

Leave a comment