पेट्रोल-डीजल के साथ खाद्य तेल, दाल, अंडा के दाम आसमान पर, आम जनता हुई परेशान

पेट्रोल-डीजल के साथ खाद्य तेल, दाल, अंडा के दाम आसमान पर, आम जनता हुई परेशान

नई दिल्ली: कोरोना काल जहां एक लोगों स्वास्थ्य सुविधाओं से जूझ रहे है तो दूसरी तरफ लोगो पर महंगाई की गाज गिर रही है. कोरोना काल में महंगाई आसमान छू रही है. पेट्रोल-डीजल के दाम ही नहीं बल्कि खाद्य तेल, दाल, अंडा और अन्य घरेलू सामान की कीमतों में भी काफी लगातार इजाफा दर्ज किया जा रहा है. महंगाई के इस बढ़ते ग्राफ की जबरदस्त मार सीधे आम आदमी पर पड़ रही है. खाने-पीने की चीजों की बढ़ती कीमतों ने घर गृहणी का बजट बिगाड़ दिया है. वहीं इस कोरोना काल में छोटे कारोबार भी प्रभावित हुए हैं.

देश की जनता के लिए गाड़ी में सफर करना महंगा हो रहा है. उसी तरह उसके खाद्य तेल में भी बढ़ोतरी हो रही है. सरसों का तेल 132 रुपये से बढ़कर 177 रुपये प्रति किलो यानी 45 रुपये महंगा हुआ है. इस दौरान देश के 114 शहरों में सरसों के तेल की कीमत 118 से बढ़कर 170 रुपये तक पहुंच गई है. यानी देश में सरसों तेल एक साल में औसतन 51.09 रुपये प्रति किलो महंगा हुआ है.

बता दे कि पिछले साल सरसों तेल 40 रुपये प्रति किलो बिक रहा था. इस बार मंडियों में 80 रुपये किलो तक सरसों बिका है. जब सरसों महंगा होगा तो सरसों का तेल का महंगा होना तय है. यही हाल दालों का भी रहा है. पिछले तीन-चार महीनों में दाल के दाम भी 10 से 20 रुपये प्रति किलो तक बढ़े जबकि राजमा पिछले साल के 85-95 रुपये प्रति किलो की रेट से बढ़कर 140 रुपये तक पहुंच गया है.

इसी के साथ जहां खाने की चीजों में बढोतरी हुई है. वही करीब तीन महीने के भीतर एक बार फिर टेलीविजन के दाम बढ़ने जा रहे हैं. अगले हफ्ते से टेलीविजन कंपनियां एलईडी टीवी के दाम में 3 से 4 फीसदी का इजाफा करने जा रही हैं.  गौरतलब है कि पिछले दो-तीन महीने में पेट्रोल-डीजल के दाम काफी बढ़ गए हैं, इस वजह से ट्रांसपोर्टेशन की लागत भी काफी बढ़ गई है.

जाहिर है, आम लोग इस बढती महंगाई से परेशान हैं और सरकार से कीमतों को जल्दी नियंत्रित करने की मांग कर रहे हैं. खाद्य सामग्रियों की महंगाई ऐसे वक्त पर बढ़ रही है, जब महामारी के दौर में बहुत से लोगों की नौकरी छुट गई है. और जो नौकरी कर रहे है वो अपनी औसत कमाई से घर चलाने मुश्किल हो रहा है.

Leave a comment