बजरंग पुनिया को फिर लगा बड़ा झटका, NADA ने दूसरी बार किया सस्पेंड, इस तारीख को देना होगा जवाब

बजरंग पुनिया को फिर लगा बड़ा झटका, NADA ने दूसरी बार किया सस्पेंड, इस तारीख को देना होगा जवाब

NADA Suspended Bajrang Punia:राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया को निलंबित कर दिया है। डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के लिए निलंबित कर दिया गया। बजरंग पुनिया को नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया है। सोनीपत में हुए राष्ट्रीय ट्रायल के दौरान उन्होंने डोप टेस्ट में अपना सैंपल नहीं दिया, जिसके बाद नाडा ने यह बड़ी कार्रवाई की है। उन्हें पहले भी निलंबित किया जा चुका है।

बजरंग पूनिया ने डोप सैंपल देने से कर दिया था इनकार

एशियन क्वालीफायर के नेशनल ट्रायल के दौरान नाडा ने बजरंग पुनिया से डोप टेस्ट के लिए अपना सैंपल देने को कहा था। लेकिन उन्होंने इससे साफ इनकार कर दिया। तब उन्होंने कहा था कि उनके पास जांच के लिए जो किट भेजी गई थीं, वे एक्सपायर्ड किट थीं। इस कारण उन्होंने सैंपल नहीं दिया। इस कारण उन्हें 5 मई को निलंबित कर दिया गया, लेकिन कोई नोटिस जारी नहीं किया गया। लेकिन इस बार NADA ने उन्हें सस्पेंड भी कर दिया है और 11 जुलाई तक नोटिस का जवाब देने को कहा है।

ओलंपिक में भारत के लिए जीत चुके ब्रॉन्ज मेडल

पेरिस ओलंपिक क्वालीफायर के लिए आयोजित राष्ट्रीय चयन ट्रायल में बजरंग पुनिया को हार का सामना करना पड़ा। इसी वजह से वह इस बार ओलंपिक में खेलने नहीं जाएंगे। बजरंग पुनिया ने ओलंपिक में भारत के लिए कांस्य पदक जीता। उन्होंने विश्व चैम्पियनशिप में एक रजत और 3 कांस्य पदक जीते हैं। उनके नाम एशियाई खेलों में एक स्वर्ण और राष्ट्रमंडल खेलों में दो स्वर्ण हैं।

बजरंग पुनिया उन पहलवानों में से थे जिन्होंने पूर्व WFI प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आंदोलन किया था। तब महिला पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे। बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक के नेतृत्व में भारतीय पहलवानों ने भी जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया।

Leave a comment