Rajasthan: फिर गूंजेगी नन्हे नन्हे बालकों की विद्यालयों में किलकारी, पहले चरण में इन कक्षाओं को खोला जाएगा

Rajasthan: फिर गूंजेगी नन्हे नन्हे बालकों की विद्यालयों में किलकारी, पहले चरण में इन कक्षाओं को खोला जाएगा

जयपुर: राजस्थान में वैश्विक कोरोना महामारी के चलते जहां साल भर से विद्यालयों के ताले लटके हुए हैं और छात्र छात्राओं का स्कूल में प्रवेश निषेध था. अब कोरोना महामारी का कहर कम होने पर शिक्षा विभाग एवं राज्य सरकार द्वारा 20 सितंबर से सभी निजी और सरकारी विद्यालयों की सभी कक्षाओं को खोलने के निर्देश जारी कर दिए.

महीनों बाद अब इन विद्यालयों में नन्हें-नन्हें छात्र-छात्राओं की किलकारी गूंज सुनाई देगी और स्कूलों में घंटी की आवाज सुनाई देगी.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा नकल समस्त प्रदेश भर के जिला कलेक्टरों एवं जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया. इसके तहत पहले प्रयास में 20 सितंबर से कक्षा 6 से 8 तक के विद्यालय खोले जाएंगे. इसके बाद 27 सितंबर से समस्त सरकारी एवं निजी संस्थानों में कक्षा 1 से 5 तक के विद्यालय खोल दिए जाएंगे.

विद्यालय खोलने के आदेश मिलने के बाद जिले भर में छात्र-छात्राओं में खुशी एवं हर्ष का माहौल है. तो एक बार फिर लगभग साल भर बाद इन विद्यालयों में छोटे-छोटे बच्चों की किलकारी स्कूलों में सुनाई देगी. राज्य सरकार द्वारा सोशल डिस्टेंस एवं सरकारी गाइडलाइन के नियमों के तहत 50% की उपस्थिति के साथ ही छात्र-छात्राओं को विद्यालय बुलाने के निर्देश जारी किए.

Leave a comment