सचिन पायलट ने 2000 के नोट बैन होने पर उठाए सवाल, पूछा- इसका आधार क्या?

सचिन पायलट ने 2000 के नोट बैन  होने पर उठाए सवाल, पूछा- इसका आधार क्या?

RBI 2000 Rupees Note Ban: आरबीआईने 2,000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का एलान कर दिया है। जिसके ऊपर राजनीति शुरू हो गई है और विपक्ष हमलावर हो गया है। अब इस मुद्दे को लेकर राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलटने इसको लेकर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में भूचाल लाया जा रहा है। साथ ही सचिन पायलट ने सवाल किया कि रिजर्व बैंक ने इन नोटों को किस तर्क पर रोका है? इसकी वजह क्या है?

 सचिन पायलट ने कहा, 'जब नोटबंदी हुई तब कहा गया था कि काला धन समाप्त होगा, विदेश से धन वापस आएगा लेकिन यह हुआ नहीं। अब अचानक सूचना आई की 2,000 रुपए के नोट बंद हो रहे हैं लेकिन इसका आधार क्या? जब इसे लाया गया तो इसका लक्ष्य क्या था और जब बंद किए जा रहे हैं तब इसका लक्ष्य क्या है? क्योंकि लोगों को बेवजह तकलीफ देना सही नहीं है।'सरकार पर निशाना साधते हुए सचिन पायलट ने कहा- सरकार ने बिना सोचे समझे जो कदम पहले उठाए थे, उसी के रास्ते पर वे अब भी चल रही है।

बताते चलें, साल 2016 के नवंबर में मोदी सरकार ने नोटबंदी का एलान किया था, जिस दौरान 500और 1000रुपये के नोट बंद कर दिए गए थे। इसके बाद 2000हजार रुपये के नोट मार्केट में आए थे। उस समय सरकार ने कहा था कि ये कदम देश से करप्शन को खत्म करने के लिए उठाया जा रहा है। इससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी और जाली नोटों की छपाई रोकी जा सकेगी।

Leave a comment