दिल्ली में प्रदूषण का घटा स्तर

दिल्ली में प्रदूषण का घटा स्तर

दिल्ली में रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक पीएम 2.5 का स्तर 129 है। मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस की ऐप्स सफर के मुताबिक चांदनी चौकको छोड़कर दिल्ली के सभी मॉनिटरिंग स्टेशंस पर पीएम 2.5 का स्तर मॉडरेट कैटेगरी में है जबकि चांदनी चौक में वेरी पुअर कैटेगरी में बना हुआ है।

दिल्ली के अलावा गुरुग्राम और नोएडा में भी आज एयर क्वालिटी मॉडरेट की श्रेणी में है। गुरुग्राम में पीएम 2।5 का स्तर आज 127 है जबकि नोएडा में 143 शुक्रवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हुई बारिश और तेज हवाओं की वजह से प्रदूषण के स्तर में गिरावट आई है। शनिवार को पीएम 2.5 का स्तर पुअर कैटेगरी में था जबकि शुक्रवार को दिल्ली में पीएम 2.5 का लेवल था।

बता दें दिल्ली में प्रदूषण की गंभीर समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक बार फिर ऑड ईवन को लागू करने का फैसला किया है। ऑड-ईवन नियम अगले महीने 4-15 नवंबर के बीच लागू रहेगा।

17 अक्टूबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को ऑड-ईवन नियम से संबंधित कुछ प्रमुख निर्देश जारी किए। केजरीवाल ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वालों को 4,000 रुपये का जुर्माना देना होगा। साल 2016 में जुर्माने की राशि हालांकि 2,000 रुपये थी।

Leave a comment