PUNJAB: सीएम भगवंत मान कल करेंगे कैबिनेट विस्तार, 5-6 नए मंत्री ले सकते हैं शपथ, जानें सभी संभावित नाम

PUNJAB:  सीएम भगवंत मान कल करेंगे कैबिनेट विस्तार, 5-6 नए मंत्री ले सकते हैं शपथ, जानें सभी संभावित नाम

चंडीगढ़: पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार सोमवार को अपने पहले मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रही है। राज निवास की ओर से भगवंत मान सरकार को सोमवार शाम पांच बजे नए मंत्रियों को शपथ दिलाने का समय दिया गया है। उससे पहले अब नए मंत्रियों के नामों की चर्चा जोरों पर है कि भगवंत मान सरकार में कौन से नए चेहरे शामिल होंगे।

गौरतलब है कि दो दिन पहले पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान पार्टी आलाकमान अरविंद केजरीवाल से मिलने दिल्ली पहुंचे थे। खबरों की माने तो इस बैठक के दौरान पंजाब के कैबिनेट विस्तार को लेकर भी चर्चा हुई और संभावित मंत्रियों के नामों का भी जिक्र किया गया। हालांकि, दोनों की मुलाकात के बाद मीडिया के सवाल पर भगवंत मान ने कहा था कि ''अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक में कैबिनेट विस्तार को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई, हम इस पर पंजाब में फैसला करेंगे।''

शुक्रवार को हुई इस बैठक के बाद शनिवार को पंजाब से खबर आई कि भगवंत मान सरकार मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रही है। अब चर्चा का केंद्र यह है कि कौन बनेगा नया मंत्री। कैबिनेट का यह विस्तार ऐसे समय में होने जा रहा है जब हाल ही में आम आदमी पार्टी संगरूर लोकसभा उपचुनाव हार गई है और आने वाले समय में पंजाब में निकाय चुनाव भी होने हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इस कैबिनेट विस्तार में भी उसी के अनुरूप तालमेल बिठाने का प्रयास किया जाएगा।

खबरों की माने तो इस कैबिनेट विस्तार में ड्वाबा और माझा क्षेत्रों का भी प्रतिनिधित्व हो सकता है, क्योंकि भगवंत मान सरकार के मौजूदा कैबिनेट में ज्यादातर मंत्री मालवा क्षेत्र से हैं। खबरों के मुताबिक सोमवार को एक महिला विधायक समेत कुल 5 से 6 नए मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है।वर्तमान में, भगवंत मान सरकार में डॉ बलजीत कौर एकमात्र महिला मंत्री हैं। अमृतसर पूर्व की जीवनजोत कौर और जगराव की सर्वजीत कौर मनुके उन नामों में शामिल हैं, जो नए महिला चेहरे को लेकर चर्चा में हैं।

खबरों के मुताबिक जिन 5 विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है, उनमें सुनाम से विधायक अमन अरोड़ा, अमृतसर दक्षिण से विधायक डॉ. इंद्रबीर सिंह निज्जर, गुरु हर सहाय से विधायक फौजा सिंह सारारी, समाना से विधायक चेतन सिंह जोरामाजरा शामिल हैं। पटियाला और खरड़ और अनमोल से विधायक गगन मान शामिल हैं।इनके अलावा जिन नामों की चर्चा हो रही है उनमें सुनाम से विधायक अमन अरोड़ा का नाम सबसे आगे है। यह भी माना जा रहा है कि कुछ मंत्रियों के विभाग भी बदले जा सकते हैं।

विधानसभा चुनाव जीतने के बाद पंजाब में सीएम भगवंत मान के अलावा कुल 10 मंत्री बनाए गए। लेकिन इनमें स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को भ्रष्टाचार के मामले में हटाए जाने के बाद कुल 9 मंत्री हैं। अगर 5 और मंत्री बनते हैं तो मुख्यमंत्री समेत कुल मंत्रियों की संख्या 15 हो जाएगी।

Leave a comment