Olympic day 2021: कब और क्यों हुई थी ओलंपिक खेलों की शुरुआत, जानें 2,796 साल पुराना इतिहास

Olympic day 2021: कब और क्यों हुई थी ओलंपिक खेलों की शुरुआत, जानें 2,796 साल पुराना इतिहास

नई दिल्ली: आज पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय ओलंपिकडे मना रहा है. भारत ने ओलंपिक खेलों में 2020में ही अपने 100सालों  का सफर पूरा करा है. कोरोना महामारी की वजह से 2020में ओलंपिक खेलों के आयोजन पर रोक लग गई था. जो इस वर्ष 23जुलाई से 8अगस्त तक विश्व के 32वे ओलंपिक खेल महाकुंभ का आयोजन जापान की राजधानी टोक्यो में होगा. इस  मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी ओलिंपियन खिलाड़ियों को संदेश दिया. इसके साथ ही उन्होंने 23जुलाई से टोक्यो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने जा रहे खिलाड़ियों को शुभकामनाएं भी दी.

बता दे कि 23जून 1894को ओलंपिक खेलों के पिता कहे जाने वाले पियरे डी काउर्बिटन ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति का गठन किया. इसके पहले अध्यक्ष यूनानी व्यापारी डेमट्रियोस विकेलास बने थे. हालांकि ओलिंपिक डे की शुरुआत 1948में हुई. ओलंपिक के लिए जब खास दिन को चुनने का मौका आया तो समिति ने उसी दिन को चुना जिस दिन उसका गठन हुआ. 23जून 1948को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाए जाने की शुरुआत हुई थी. दरअसल, आधुनिक ओलंपिक खेलों का पहला आयोजन तो वर्ष 1896में हुआ था.

गौरतलब है कि करीब 2,796साल पहले ग्रीस में जीयस के पुत्र हेराकल्स द्वारा  ओलंपिक खेलों की शुरुआत की गई थी. 776ईसा पूर्व विधिवत रूप से शुरू हुए ओलंपिक खेलों का सिलसिला उसके बाद निर्बाध रूप से 393ई. तक अर्थात् 1,169सालों तक चलता रहा.

हर वर्ष एक थीम के तहत इस दिन का आयोजन किया जाता है. इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक दिवस 2021के लिए ‘स्वस्थ रहें, मजबूत रहें, ओलंपिक वर्कआउट के साथ एक्टिव रहें’ थीम को रखा गया है. इस दिवस को मनाने का का प्रमुख उद्देश्य खेलों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हर वर्ग और आयु के लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देना है. आईओसी द्वारा प्रत्येक चार वर्ष के अंतराल पर ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेल, शीतकालीन ओलंपिक खेल और युवा खेल का आयोजन होता है.

यदि भारत की जाए कि भारत ने ओलंपिक में कब भाग लिया था. तो भारत ने पहली बार 1900में ओलंपिक्स में हिस्सा लिया था. तब भारत की ओर से केवल एक एथलीट नॉर्मन प्रिचर्ड को भेजा गया था, जिसने एथलेटिक्स में दो सिल्वर मेडल जीते थे. हालांकि, भारत ने आधिकारिक तौर पर पहली बार 1920में ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था. अब तक ओलंपिक खेलों में भारत ने कुल 28पदक जीते हैं, जिनमें 9स्वर्ण, 7रजत और 11कांस्य पदक शामिल हैं. सबसे ज्यादा पदक भारतीय हॉकी टीम द्वारा जीते गए हैं.

Leave a comment