Nepal Capture Two Areas Of India: भारत के इन दो क्षेत्रों पर नेपाल ने किया कब्जा, जारी किया नया नक्शा

Nepal Capture Two Areas Of India: भारत के इन दो क्षेत्रों पर नेपाल ने किया कब्जा, जारी किया नया नक्शा

नई दिल्ली: भारत का सबसे अच्छा पड़ोसी अब थोड़ी सी आंखे तरेरने लगा है. भारत के दो क्षेत्रों को अपना होने का दावा किया है. यह दोनों क्षेत्र उत्तराखंड से लगते हुए है. बता दें कि यह देश कोई और नहीं बल्कि नेपाल है. जिसको लेकर नेपाल ने अपना नया नक्शा भी जारी किया है. नेपाल सरकार ने लिपुलेख और कालापानी को अतिक्रमण बताकर विरोध जताया था. जिस पर अब अपना कब्जा दिखाया है.

लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी को नक्शे में दिखाने के लिए मंत्रि परिषद की बैठक की गई, जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली द्वारा की गई. बैठक के बाद इन क्षेत्रों को नेपाल के नक्शे में दिखाने का निर्णय लिया गया. नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने ट्वीट किया कि मंत्रि परिषद ने सात प्रांतों, 77जिलों और 753स्थानीय प्रशासनिक प्रभागों को दर्शाते हुए देश का एक नया नक्शा प्रकाशित करने का निर्णय लिया था.जिसमें लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी भी शामिल हैं. विदेश मंत्री ने बताया कि भूमि प्रबंधन मंत्रालय की ओर से आधिकारिक नक्शा जल्द ही प्रकाशित किया जाएगा.

बता दें कि अब तक भारक का सबसे बड़ा प्रतिव्दंव्दी पड़ोसी देश पाकिस्तान को ही लोग जानते थे. जबकि, अब एक और पड़ोसी देश क्षेत्रों को लेकर आंखे तरेरने लग गया है. नेपाल को भारत का सबसे अच्छा करीबी दोस्त माना जाता था. इसके बाद ही नेपाल ने यह कदम उठाया है. जिसकी अब निंदा की जा रही है. वहीं, इसको लेकर भारत सरकार की ओर से अभी तक कोई निर्णय सामने नहीं आया है. सरकार की ओर से अभी इस पर कोई बयान भी नहीं दिया गया है.

 

Leave a comment