Wicketkeeping with 9 fingers: जानिए, इस भारतीय विकेटकीपर ने 9 उंगुलियों के साथ की विकेटकीपिंग, किया देश का प्रतिनिधित्व

Wicketkeeping with 9 fingers: जानिए, इस भारतीय विकेटकीपर ने 9 उंगुलियों के साथ की विकेटकीपिंग, किया देश का प्रतिनिधित्व

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट इतिहास में कई बड़े-बडे विकेटकीपर आए जिन्होंने पूरी दनिया में अपने नाम के झंडे गाड़ दिए. नयन मोंगिया के बाद एमएस धोनी को कौन भूल सकता है.  लेकिन, एक ऐसा विकेटकीपर भी आया जिसने अपनी 9 अंगुलियों के साथ विकेटकीपिंग की. देश का प्रतिनिधित्व करते हुए कई बड़ी जीतों में योगदान दिया. बता दें कि वह विकेटकीपर कोई और नहीं बल्कि लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर पार्थिव पटेल है. जी हां, सही सुन रहे है आप पार्थिव पटेल ने अपनी 9 अंगुलियों के साथ विकेटकीपिंग की और बल्लेबाजी में भी दम दिखाया है.

आपको बता दें कि पार्थिव पटेल 2003 के वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम का हिस्सा भी थे. इसके अलावा उसी समय उन्होंने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट भी खेली और सिर्फ 9 उंगलियों से दमदार विकेटकीपिंग की. इसके बाद पार्थिव पटेल साल 2004 के पाकिस्तान के चर्चित दौरे पर भी टीम का हिस्सा रहे और अपनी बल्लेबाजी के साथ विकेटकीपिंग भी की. इतना ही नहीं उस समय पार्थिव की उम्र महज 20 साल के आसपास ही थी. पार्थिव ने बहुत कम उम्र में क्रिकेट में पदार्पण किया था.

बता दें कि 9 उंगलियों से अब तक विकेटकीपिंग कर रहे पार्थिव पटेल को महेंद्र सिंह धौनी के टीम में आने के बाद कम मौके मिले. कुछ ही साल के बाद एमएस धौनी टीम के कप्तान बन गए और फिर पार्थिव पटेल भारतीय टीम के लिए ज्यादा खेल नहीं पाए हालांकि,  पार्थिव पटेल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लगातार अपना योगदान भी दिया. बेहतरीन प्रदर्शन के कारण फिर से नेशनल टीम में जगह बनाई. साल 2018 में उन्होंने टेस्ट मैच खेंले.

 

Leave a comment