Health Tips: वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी बर्न करने की है जरूरत? जानें कैलोरी का हिसाब-किताब

Health Tips: वजन कम करने के लिए कितनी कैलोरी बर्न करने की है जरूरत? जानें कैलोरी का हिसाब-किताब

नई दिल्ली: आजकल मोटा होना जितना आसान है, उतना ही मुश्किल है वजन कम करना. वजन कम करने के लिए आपको खाने-पीने का बहुत ख्याल रखना पड़ता है. जमकर एक्सरसाइज और योगा करना पड़ता है. तब जाकर कहीं थोड़ा बहुत वजन कम होता है. हालांकि कई लोग तेजी से वजन कम करने के लिए डाइटिंग करने लगते हैं. जिससे शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं.

आइये जानते है कि मोटापे को कम करने के लिए आप क्या खाये और क्या नहीं ? कितना और कब-कब खाये ?

बता दे कि हम जो भी खाते है उससे हमे कार्य करने के लिए ऊर्जा मिलती है और ये ऊर्जा हमें कैलोरी के रूप में मिलती है. तो सबसे पहले ये जानने की जरूरत है कि मोटापे को कम करने के लिए हमे कितनी कैलोरी की जरूरत पड़ती है.शरीर को ये कैलोरी चार रूपों में प्राप्त होती है।

 

  • कार्बोहाइड्रेट- यह शरीर को कार्ब के रूप मे ऊर्जा देता है. ऊर्जा का मुख्य श्रोत यही कार्बोहाइड्रेट होता है. जिससे शरीर को सभी कार्य करने के लिए शक्ति मिलती है. 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट से 4 कैलोरी के बराबर ऊर्जा मिलती है.
  • प्रोटीन -प्रोटीन का मुख्य कार्य शरीर की मांसपेशियों और ऊतको का निर्माण, मरम्मत और विकास करना होता है इसलिए बच्चों और युवाओं के शरीर के विकास मे प्रोटीन का बहुत अहम् रोल होता है. 1 ग्राम प्रोटीन से भी 4 कैलोरी की ऊर्जा मिलती है.
  • वसा-वसा शरीर की कोशिकाओं को फैटी एसिड के रूप मे ऊर्जा प्रदान करता है. ओर जो फैट शेष या अतिरिक्त रह जाती है वह ट्राइग्लिसराइड्स नामक बंडल के रूप मे वसा कोशिकाओं में संग्रहीत हो जाती है. जिसमें असीमित क्षमता होती है. 1 ग्राम वसा मे 9 कैलोरी होती है. इसलिए वेट लॉस डाइट मे अधिक वसा का भोजन कम से कम किया जाता है.
  • विटामिन और मिनरल्स-विटामिन और मिनरल्स हड्डियों को मजबूत, घावों को ठीक करने और शरीर की रोग़-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते है. भोजन को ऊर्जा में भी बदलते है. और कोशिकाओं की मरम्मत करते है.

बता दे कि सामन्यतया महिलाओं को 1800 से 2000 कैलोरी और पुरूषों को  2300 से 2500 कैलोरी की ऊर्जा वाला भोजन लेना चाहिए. दरअसल ये कैलारी खर्च करने के कारक पर भी निर्भर करता है कि एक महिला या पुरूस को कितना कैलोरी लेना चाहिए.

वेट लॉस करने के उपाय मे आप को दिनभर मे 3 बार में ही (1500 कैलोरी महिलाओं और 1800 कैलोरी पुरूषों को) अपनी मोटापे को कम करने वाले भोजन को पूराकर लेना चाहिए.  इसे आप नाश्ते ,लंच और डिनर के रूप मे ले सकते है. कई डाइटीशियन डाइट को 4 से 5 बार मे लेने के लिए सलाह देते है पर उसे फोलो करना थोड़ा मुश्किल होता है

सुबह का नास्ता मोटापे को कम करने में सबसे अहम् हिस्सा है. दिन की शुरुआत किस तरह की डाइट के साथ शुरू की जाय.वेट लॉस डाइट प्लान का रूल है कि सुबह का नाश्ता दिनभर की डाइट से अधिक होना चाहिए. क्योंकि सुबह के नाश्ते की कैलोरी सबसे जल्दी और पूरी बर्न (खर्च) होती है.

नाश्ते के पाचन के लिए सबसे अधिक समय और अधिक फिजिकल एक्टिविटी मिलती  है.वेट लोस डाइट प्लान के अनुसार सुबह के नाश्ते मे महिलाओं को 500 से 550 और पुरूषों को 600 से 650 कैलोरी का भोजन 7 से 9 बजे के बीच ले लेना चाहिए है.

लंच इसकादूसरा और महत्वपूर्ण पड़ाव है. दिन के भोजन में महिलाओं को 350 से 400 और पुरूषों को 400 से 450 कैलोरी का भोजन दिन के 12 से 1 बजे के बीच ले लेना चाहिए है.रात का खाना मोटापे को कम करने का तीसरा पड़ाव है. जिसे अक्सर हम नजरअंदाज करते है. तो आपको इस गलती को करने से बचना है.

बता दे रात के खाने में महिलाओं को 350 से 380 और पुरूषों को 380 से 400 कैलोरी का भोजन रात के 7 से 9 बजे के बीच ले लेना चाहिए है.रात को जितना जल्दी लेंगे उतना अधिक समय भोजन के पाचन को मिल पाएगा.

 

Leave a comment