HEALTH TIPS: चाय में इस्तेमाल होने वाली इलायची है शरीर के लिए बेहद फायदेमंद, इस तरह करें सेवन

HEALTH TIPS: चाय में इस्तेमाल होने वाली इलायची है शरीर के लिए बेहद फायदेमंद, इस तरह करें सेवन

Benefits Of Cardamom Water:शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग कई तरह की चीजों का सेवन करते है, जिनमें हरी सब्जियां और फल आते है। लेकिन क्या आपको पता है कि इलायची के सेवन से भी शरीर को कई तरफ के फायदे होते है। ज्यादातर लोग इलायची का स्वाद चाय में लेते है। इसके साथ ही अगर बात बड़ी इलायची की करें तो इसे सुगंध के लिए जाना जाता है। इसके अलावा इलायची कई प्रकार की होती है, जिनमें हरी इलायची आती है।

दरअसल इलायची में कैल्शियम, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। इससे दिल की बीमारियों से भी बचाव किया जा सकता है। साथ ही इसका इस्तेमाल आप माउथ फ्रेशनर के रूप में कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको हरी इलायची के पानी के फायदे के बारे में बताते है।

पानी के फायदे

शुगर कंट्रोल

बता दें इलायची का पानी ब्लड के शुगर लेवल के कंट्रोल में रखने में मदद करता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। कुछ ही दिनों के इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहने लगेगा।

पाचन को रखता है स्वस्थ

पाचन में होने वाली गड़बड़ी और कब्ज जैसी समस्याओं में भी इलायची का पानी पिया जा सकता है। इस पानी से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ने में भी मदद मिलती है।

स्किन के लिए अच्छा

शरीर के साथ-साथ स्किन को भी इलायची का पानी (Cardamom Water) बेहतर बनाता है। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है जिसका असर त्वचा पर भी दिखता है।

इस तरह बनाएं इलायची का पानी

•             सबसे पहले एक लीटर पानी लें।

•             उसमें 5 से 6 इलायची छीलकर रात भर भिगो कर रख दें।

•             फिर सुबह उठकर इसे उबालें।

•             जब यह 3/4 रह जाएं तो गैस बंद कर दें।

•             अब इस पानी को धान कर दिन भर में तीन से चार बार पीएं।

Leave a comment