हरियाणा सरकार की सेवन स्टार रेनबो योजना।

हरियाणा सरकार की सेवन स्टार रेनबो योजना।

पिछले साल शुरू की गई सेवन स्टार रेनबो स्कीम के तहत पहली बार लगभग 1120 पंचायतों को स्टार रेटिंग देकर सम्मानित किया गया।

सेवन स्टार रेनबो योजना का फायदा ये हुआ कि पिछले साल के मुकाबलों स्टार हासिल करने वाली ग्राम पंचायतों की संख्या में इस साल बड़ा इजाफा देखने को मिला है। वहीं हरियाणा सरकार की सेवन स्टार रेनबो स्कीम के तहत बदलते हुए हालात को लेकर ओपी धनखड़ ने जानकारी दी, जिसमें सबसे बड़ी बात ये रही कि हरियाणा के 2312 गांव ऐसे हैं  जहां पिछले एक साल में एक भी मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है। इन गांवों में आपसी भाईचारा है और छोटे-मोटे झगड़े आपसी बातचीत से ही सुलझा लिए जाते हैं। लोगों को पुलिस थानों और चौकियों तक नहीं पहुंचना पड़ा। सोमवार को राज्य के पंचायती राज मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने योजना के तहत स्टार हासिल करने वाली ग्राम पंचायतों की सूची जारी की।

स्टार हासिल करने की होड़ में ग्राम पंचायतों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। लेकिन नियमों की कड़ाई के चलते पिछले साल की तरह इस साल भी किसी भी पंचायत को सात स्टार नहीं मिले लेकिन बाकि स्टार हासिल करने वाली ग्राम पंचायतो की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। इस बार सिक्स स्टार हासिल करने वाली ग्राम पंचायतों की संख्या 3से बढ़कर 20पहुंच गई है। इसी तरह से 58ग्राम पंचायतों ने फाइव स्टार हासिल किए हैं।

पिछले वर्ष इस कैटेगरी में केवल 4ही पंचायतें पहुंच पाई थीं। पिछले साल चार स्टार हासिल करने वाली 9ग्राम पंचायतों के मुकाबले इस बार 270ग्राम पंचायतों को फोर स्टार हासिल हुए हैं। थ्री स्टार की श्रेणी में 794पंचायतें आई हैं, जबकि पिछले साल ये अवॉर्ड महज 108पंचायतों को ही मिला था। दो स्टार हासिल करने वाली ग्राम पंचायतों की संख्या 1375तक पहुंच गई है। पिछले वर्ष 564पंचायतों को दो स्टार मिले थे। वन स्टार के आंकड़े में तीन गुणा से भी अधिक बढ़ोतरी हुई है।

2018-19में 434पंचायतों को वन स्टार मिला था और इस बार इस श्रेणी में 1413पंचायतें शामिल हैं। विभाग की योजना के तहत हर एक स्टार पर एक लाख रुपये का इनाम ग्राम पंचायत को मिलता है। लिंगानुपात में सुधार और स्वच्छता के मामले में स्टार हासिल करने वाली पंचायतों को बोनस के रूप में एक लाख यानि 50-50हजार के हिसाब से अलग से मिलते हैं। अब सवाल ये है कि सरकार की सेवन स्टार रेनबो योजना से क्या वाकई गांवों के हालात बदले हैं। स्टार पंचायतों से कानून व्यवस्था में कितना बदलाव आया है। क्या ये योजना गांवों को शहर की तर्ज पर विकसित करने में कामयाब होगी और सवाल ये भी कि सेवन स्टार रेनबो योजना को लेकर विपक्ष क्या कहता है।

 

 

Leave a comment