HARYANA: बरसात से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई करेगी सरकार- उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

HARYANA: बरसात से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई करेगी सरकार- उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़:  हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से किसानों की फसलों को पिछले दिनों बरसात से हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी तथा इसके लिए जिला प्रशासन को गिरदावरी करने संबंधी आदेश दिए जा चुके हैं। इसके अलावा किसान स्वयं भी अपनी फसलों के नुकसान का ब्यौरा ई-फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल पर कर सकते हैं। खेतों के अलावा ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में भी जहां पर जलभराव हुआ है, उसकी निकासी के संबंध में भी जिला प्रशासन को त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए जा चुके हैं। उप मुख्यमंत्री वीरवार को जिला सिरसा के गांव ताजिया खेड़ा में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने उपस्थित लोगों की समस्याएं भी सुनी और संबंधित विभागों के अधिकारियों को उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दिनों पूरे प्रदेश में हुई बारिश के कारण खेतों आदि स्थानों पर पानी जमा होने की स्थिति बन गई है, इसलिए सिंचाई व राजस्व विभाग के अधिकारियों को खेतों से पानी निकालने संबंधी भी आदेश दिए गए हैं, ताकि खेतों में तैयार फसल को कोई नुकसान न हो और रुके हुए पानी के कारण रबी सीजन की फसलों की बुवाई करने में देरी न हो।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिन किसानों ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल पंजीकरण करवाया हुआ है, वे ई-फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल पर सीधे ही फसलों को पहुंचे नुकसान की जानकारी स्वयं ही दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद कानूनगो व पटवारी पोर्टल पर दर्ज नुकसान का आंकलन कर एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों की हर सीजन की फसल को उचित दाम पर खरीदने का काम किया है तथा फसल के दाम भी सीधे किसानों के खाते में भेजे जा रहे हैं।

डिप्टी सीएम ने कहा कि हमारा प्रयास है कि ग्राम आंचल का विकास तेज गति के साथ हो, इस कार्य में सभी का सहयोग जरूरी है। प्रदेश के गांवों में बच्चों की खेल प्रतिभा को निखारने के लिए खेल मैदान विकसित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनता की जो भी मांग होगी, सरकार उसे जल्द पूरा करेगी, इसलिए अपने गांवों में सार्वजनिक कार्यों संबंधी मांगों को सरकार के समक्ष रखें, सरकार उनको पूरा करने का काम करेगी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आज हरियाणा में बिना किसी भेदभाव के समान रूप से काम हो रहे हैं। पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। महिलाओं की भागीदारी होने से गांवों के विकास को और गति मिलेगी। प्रदेश सरकार के आग्रह व प्रयासों से चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम पर किया गया है। उन्होंने कहा कि गांव तेजिया खेड़ा में पार्क का सुधारीकरण इस उद्देश्य से किया जाए कि ग्रामीणों, युवाओं को इसका पूरा लाभ मिले।

Leave a comment