Hair Fall Symptoms: बालों का झड़ना कितना सामान्य है? इन 5 संकेतों का रखें ध्यान

Hair Fall Symptoms: बालों का झड़ना कितना सामान्य है? इन 5 संकेतों का रखें ध्यान

Hair Fall Symptoms: बालों का झड़ना दुनिया भर में पुरुषों और महिलाओं द्वारा सामना की जाने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है, जिसमें कई कारक शामिल हैं, जिनमें उम्र, आनुवांशिकी और जीवन शैली के विकल्प महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप हर दिन 3 में से कम से कम 2 लोगों को अपने बालों के झड़ने की समस्या के बारे में बात करते हुए देख सकते हैं।

हमारे भव्य अयाल को टुकड़ों में गिरते देखना विनाशकारी है, और जब आप उत्पादों को एक के बाद एक बदलते रहते हैं, तो आपको लगभग कभी भी सकारात्मक परिणाम प्राप्त नहीं होते हैं। हालांकि, बालों के रोमकूपों को मजबूत करने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए संतुलित आहार और जीवन में स्वस्थ आदतों को अपनाना हमेशा याद रखना चाहिए।

बालों का झड़ना कितना सामान्य है?

एक व्यक्ति के लिए प्रतिदिन कम से कम 100 बाल झड़ना सामान्य है। चूँकि बालों का स्वास्थ्य उनकी मात्रा, चमक और गति से निर्धारित होता है, बालों के लच्छे जो आप आमतौर पर शॉवर लेते समय या बाल धोने के बाद देखते हैं, उन्हें सामान्य माना जाता है।

पुरुषों की तुलना में महिलाओं के बाल ज्यादा झड़ते हैं क्योंकि उनका हेयरस्टाइल और हेयरकेयर रूटीन उनके बालों की मजबूती और स्वास्थ्य को निर्धारित करता है। इसके अतिरिक्त, एक महिला के जीवन में कई अन्य चरण, जैसे कि गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति, पीसीओएस आदि भी बालों के झड़ने का कारण बनते हैं।

संकेत बहुत ज्यादा बाल झड़ रहे हैं

यदि आप यह देखना चाहते हैं कि आप औसतन कितने बाल खोते हैं, तो इस सरल टिप को आज़माएँ: अपनी उँगलियों को अपने बालों के माध्यम से, जड़ों से सिरे तक चलाएँ और ध्यान दें कि आप अपनी हथेली पर कितने बाल देख सकते हैं। यदि आप प्रति 100 किस्में में दस से अधिक बाल देखते हैं, तो इसका कारण निर्धारित करने के लिए किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें।

बालों का झड़ना कितना अधिक है, यह जानने के लिए आपको अन्य संकेतों पर ध्यान देना चाहिए:

तकिया बालों से ढका हुआ है

अपने तकिये पर बालों का झड़ना सामान्य है, लेकिन यदि आप आमतौर पर हर दूसरे दिन बहुत अधिक देखते हैं, तो जल्द से जल्द किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

60सेकंड का परीक्षण करें

एक मिनट के लिए अपने बालों को पीछे से आगे की ओर कंघी करना यह निर्धारित कर सकता है कि आप कितने बाल खो रहे हैं। यदि आपको दस या उससे कम बाल दिखाई देते हैं, तो आप एक सामान्य राशि खो रहे हैं। यदि नहीं, तो जल्द ही चिकित्सक से परामर्श लें।

खोपड़ी का दिखने लग जाना

खोपड़ी के क्षेत्रों को आमतौर पर देखा जाना सामान्य है, लेकिन यदि आप नोटिस करते हैं कि आपका हिस्सा पहले की तुलना में थोड़ा चौड़ा दिखता है और खोपड़ी के अधिक क्षेत्र देख सकते हैं, तो यह अत्यधिक बाल झड़ने का संकेत है।

हेयर स्टाइल कुछ अलग दिखने लगे

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपके बालों की मात्रा आपके बालों के स्वास्थ्य को निर्धारित करती है और आपकी उपस्थिति को भी बढ़ाती है। यदि आप अपने बालों को स्टाइल करने के बाद अपनी उपस्थिति के बारे में कुछ अलग महसूस करते हैं, तो संभावना है कि आप बाल पतले होने का अनुभव कर रहे हैं।

Leave a comment