Hair Care Tips: गर्मियों में बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है लीची, ऐसे करें इस्तेमाल

Hair Care Tips: गर्मियों में बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है लीची, ऐसे करें इस्तेमाल

Hair Care Tips: गर्मियों में हम खाने के लिए अक्सर लीची का प्रयोग करते हैं। लीची सेहत को कई फायदे पहुंचाती है। लेकिन लीची खाने के साथ साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। बालों की देखभाल के लिए लीची का उपयोग करना एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका हो सकता है। लीची में कई ऐसे गुण होते हैं जो बालों को पोषण देने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं।

यहाँ कुछ उपाय दिए गए हैं जिनसे आप गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए लीची का उपयोग कर सकते हैं:

ऐसे करें इस्तेमाल

 लीची के कुछ फलों को छीलकर उनका रस निकाल लें। इसे सीधे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 30-45मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर सामान्य शैम्पू से धो लें। ये बालों का हाईड्रेट करेगा और उनको मुलायम बनाता है।

लीची और नारियल हेयर मास्क

सबसे पहले लीची लें और उसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाएं। फिर इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। एक घंटे के लिए छोड़ दें फिर शैम्पू से बालों को धो लें। ये हेयर मास्क बालों को पोषण देता है और उनको मजबूत बनाता है।

लीची और दही हेयर मास्क

लीची के रस में दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे अपने बालों पर लगाएं और 45मिनट तक छोड़ दें। फिर शैम्पू से धो लें।दही और लीची मिलकर बालों को नमी और प्रोटीन प्रदान करते हैं, जिससे बालों का टूटना कम होता है।

 लीची और शहद हेयर मास्क

लीची के रस में शहद मिलाएं और इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। इसे 30-40मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।शहद और लीची बालों को चमक और नमी देते हैं।

Leave a comment