GUJRAT: गांधीनगर आज 100 से अधिक शहरों में स्मार्ट सुविधाओं का निर्माण किया जा रहा है- पीएम मोदी

GUJRAT: गांधीनगर  आज 100 से अधिक शहरों में स्मार्ट सुविधाओं का निर्माण किया जा रहा है- पीएम मोदी

नई दिल्ली:  गुजरात के गांधीनगर में राष्ट्रीय महापौरों के सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम सेपीएम मोदी ने संबोधित किया है। उन्होंने कहा कि सरदार साहब ने जो नगर पालिका में काम किए उसे आज भी बहुत सम्मान से याद किया जाता है। आपको भी अपने शहरों को उस स्तर पर ले जाना है जहां आने वाली पीढ़ियां आपको याद करें।

पीएम मोदी ने कहा कि इन अभियान के तहत अभी तक देश भर में 75,000 हजार करोड़ रुपए के अधिक के प्रोजेक्ट तैयार किए जा चुके हैं। यह वे शहर हैं जो भविष्य में शहरी नियोजन के लाइट हाउस बनने वाले हैं। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले देश में मेट्रो नेटवर्क 250 किमी से भी कम था जो आज बढ़कर 775 किमी से भी अधिक हो चुका है और 1,000 किमी के नए रूट पर काम चल रहा है। हमारा प्रयास है कि हमारे शहर समग्र जीवन शैली का हिस्सा बनें। आज 100 से अधिक शहरों में स्मार्ट सुविधाओं का निर्माण किया जा रहा है।

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों को टियर-2 और टियर-3 शहरों की योजना अभी से बनानी चाहिए क्योंकि यह शहर भी आर्थिक क्रियाकलापों के केंद्र बन रहे हैं। हमारे स्टार्टअप इन्हीं शहरों में हो रहे हैं। हमें उन क्षेत्रों में उद्योग समूहों के विकास पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि मेरा शहर आर्थिक रूप से समृद्ध हो। मेरा शहर किसी न किसी उत्पाद के लिए जाना जाए। मेरा शहर टूरिज्म के लिए आकर्षण का केंद्र बने। मेरा शहर उसकी पहचान बने। इस सोच के साथ काम करना चाहिए।   

Leave a comment