गाजियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर बना

गाजियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर बना

गाजियाबाद प्रदूषण की चपेट के चलते देश के प्रदूषित शहरों की सूची में नंबर एक पर पहुंच चुका है। गाजियाबाद सीपीसीबी के अनुसार गाजियाबाद शहर का एक्यूआई सोमवार को 396 दर्ज किया गया था जिसके बाद इसमे मंगलवार को बढ़ोतरी हुई जिसके चलते शहर का एक्यूआई 421 तक पहुंच गया।

देश के प्रदूषण की अगर बात की जाए तो गाजियाबाद ही एक ऐसा शहर है जिसकी एक्यूआई स्थिति खतरे में बनी हुई है। जिले में वायु प्रदुषण की अगर बात की जाए गाजियाबाद की हालत खराब बनी हुई है। गाजियाबाद के बाद देश के दूसरे सबसे प्रदूषित शहर में शामिल हुआ ग्रेटर नोएडा जिसका एयर क्वालिटी इंडेक्स मंगलवार को 395 रेकॉर्ड किया गया।

पिछले कई दिनों से प्रदूषण से लोगों को निजात नहीं मिल पा रही है। 4 दिसंबर से लगातार एक्यूआई 300 के पार बना हुआ है।  पिछले दो दिनों में यह 400 तक पहुंच चुका है।

हवा में इतना प्रदूषण फैलाने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कई कड़े जुर्माने लगा चुकी है जिसके चलते नवंबर से अभी तक प्रदूषण फैलाने वाले लोगो पर 50 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगा चुकी है पर लोग प्रदूषण फैलाने से बाज नही आ रहे हैं। न तो सड़कों पर धूल-धक्कड़ की कमी आई है और न ही वाहनों से निकलने वाला धुआ कम हुआ है।

Leave a comment