पुलवामा की पहली बरसी- आतंकी हमले से सबक लेकर CRPF ने किए ये बदलाव

पुलवामा की पहली बरसी- आतंकी हमले से सबक लेकर CRPF ने किए ये बदलाव

पिछले साल 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व बल) के काफिले पर हमला किया गया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान देश के लिए कुर्बान हो गए थे।

जानकारी के मुताबिक इस हमले के पीछे पाकिस्तान द्वारा पोषित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का हाथ है। भारत ने बदला लेने के लिए पाकिस्तान के बालाकोट स्ठित जैश कैंप पर हमला किया

सरकार ने दावा किया कि भारत की तरफ से की गई जवाबी कार्रवाई में जैश-ए-मोहम्मद के सभी आतंकी ठिकानों को तहस-नहस कर दिया गया है। हालांकि पुलवामा हमले को लेकर कई सारे सवाल भी उठे।

पुलवामा की घटना से सबक लेते हुए अब सीआरपीएफ के जवानों को काफिले मे ना ले जाकर उन्हें हवाई जहाज में भेजा जाता है। इतना ही नहीं अब सीआरपीएफ के जवानों को एयर इंडिया की फ्लाइट में दिल्ली से आने-जाने की फ्री सुविधा दी गई है। इसके अलावा सप्ताह में 3 दिन, जम्मू से श्रीनगर और श्रीनगर से जम्मू एयर इंडिया की फ्लाइट चलती है। वहीं अगर कोई सीआरपीएफ जवान किसी प्राइवेट कंपनी के एयरलाइंस में यात्रा करता है तो उसे बिल जमा करने पर यात्रा के लिए खर्च की गई राशिवापस मिल जाती है। 

कुछ महत्वपूर्ण बदलाव इस तरह हैं। जैसे- रोड ओपनिंग पार्टी में आधुनिक इक्विपमेंट को बढ़ावा मिला है। सीआरपीएफ ने एंटी सैबोटोज़ टीम की संख्या भी बढ़ाई है। जिससे बाहरी लोगों के घुसने पर मनाही होगी।

सूत्रों ने जानकारी दी है कि आतंकियों के प्रयास, सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए लगातार जारी हैं। वहीं सुरक्षाबल भी उनसे निपटने की तमाम तैयारियां कर रहा है। सुरक्षाबलों ने संभावित खतरों को भांपते हुए जम्मू कश्मीर में अलर्ट जारी किया है।

Leave a comment