केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच आज 11वें दौर की वार्ता जारी, क्या निकलेगा हल ?

केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच आज 11वें दौर की वार्ता जारी, क्या निकलेगा हल ?

नई दिल्ली. कृषि कानून को लेकर किसानों का आंदोलन आज 58वां दिन भी जारी है. बढ़ती ठंड और शीत लहर के बीच किसान अपनी मांगों को लेकर डटे हुए है.वहीं आज कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच 11वें दौर की वार्ता है. इस बातचीत में कोई हल निकलने की उम्मीद है, क्योंकि किसानों और सरकार के बीच 10वें दौर की बैठक में किसानों को थोड़ी राहत मिली है. और पिछली बार सरकार की ओर से कानूनों को कुछ वक्त तक टालने का प्रस्ताव दिया गया था. हालांकि, किसान संगठनों ने सरकार का प्रस्ताव ठुकराया है लेकिन अब आज की बातचीत में क्या होता है.

आज दोपहर विज्ञान भवन में 12 बजे किसान संगठन और सरकार के मंत्री एक बार फिर बातचीत करेंगे. वहीं पिछली बैठक में सरकार ने कृषि कानूनों को डेढ़ साल तक टालने का प्रस्ताव दिया था. लेकिन, बीते दिन किसान संगठनों ने अपनी चर्चा करके बैठक में निर्णय किया है कि वो इस प्रस्ताव को नहीं मानेंगे. और जब तक तीनों कानून वापसी नहीं होता. तब तक आंदोलन जारी रखेंगे. और वहीं बीते दिन में ही कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अमित शाह से भी इस मसले पर चर्चा की.

थोड़ी देर में किसान संगठनों और सरकार के बीच अब चर्चा होनी है. किसान नेता सिंघु बॉर्डर से निकल चुके हैं. किसान नेताओं का आज बैठक में कहना है कि वो अपना आंदोलन जारी रखेंगे और कानून वापस होने से पहले पीछे नहीं हटेंगे. और किसान अब भी दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकालने पर अड़े हैं.

विज्ञान भवन में किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच 11वें दौर की वार्ता शुरू हो गई है. सरकार की ओर से कानून टालने का प्रस्ताव रखा गया है, जिसे किसानों ने ठुकरा दिया है. किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि किसान ट्रैक्टर रैली जरूर निकालेंगे, और हम तिरंगे के साथ रैली निकाल रहे हैं ऐसे में इसपर इजाजत क्यों नहीं दी जा रही है.

Leave a comment