FARMER PROTEST: कोरोना कहर के बीच किसानों का आंदोलन जारी

FARMER PROTEST: कोरोना कहर के बीच किसानों का आंदोलन जारी

नई दिल्ली: किसानों का आंदोलन लगातार 164दिनों से जारी है. वहीं दिल्ली के सिंधु बॉर्डर और टिकरी बॉर्डर पर किसानों की संख्या में कमी देखी जा रही है. इसके बावजूद भी किसान आंदोलन में किसी तरह की कोई कमी नहीं आई है. किसान आंदोलन को लेकर राकेश टिकैत ने कहा कि 26 तारीख को आंदोलन को 6 महीने पूरे हो जाएंगे. हम पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश से यही कह कर आए थे कि 6महीने का राशन लेकर किसान दिल्ली की तरफ चले. लेकिन लगता है कि सरकार बातचीत नहीं करेगी तो आगे का प्रोग्राम हमें बनाना पड़ेगा.  

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हाल के दिनों में कई बार यह दोहराया है कि सरकार कोरोना का हवाला देकर किसान आंदोलन खत्म नहीं करवा सकती. वो ये बात कहते रहे हैं कि किसानों की लड़ाई लंबी चलेगी. इसके साथ ही किसान राकेश टिकैत ने कहा कि किसान बिना जीते अपने घर वापस नहीं जाएंगे. राकेश टिकैत ने लिखा, ‘किसान हार मानने वाले नहीं हैं. इससे पहले भी राकेश टिकैत ने कहा था कि यह लड़ाई लंबी चलेगी, कितने महीने चलेगी, कोई नहीं जानता. लेकिन एक चीज़ तय है कि किसान इसे बिना जीते वापस नहीं जाएंगे.

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि सरकार किसान आंदोलन को बदनाम करने का प्रयास कर रही है. वही किसान नेताओं का कहना है कि सरकार की तरफ से आंदोलन को खत्म करने का खूब प्रयास किया जा रहा है, लेकिन किसान मजबूती के साथ खड़े हुए हैं. सरकार किसानों के सबसे बड़े आन्दोलन को कुचलने के लिए तरह-तरह के हथकंडों अपना रही है

Leave a comment