अब ऑनलाइन बनने शुरू हुए डीटीसी पास।

अब ऑनलाइन बनने शुरू हुए डीटीसी पास।

दिल्ली सरकार ने ऑनलाइनडीटीसी बस पास फैसिलिटी शुरू कर दी है। ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने ऑनलाइन बस पास सिस्टम की शुरुआत करते हुए कहा कि एक साल में डीटीसी के करीब 25 लाख पास बनाए जाते हैं और इनमें से 9 लाख जनरल पास होते हैं।

इस मौके पर डीटीसी के एमडी मनोज कुमार ने कहा कि डीटीसी ने यह बड़ा प्रयोग शुरू किया है और ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद 5 वर्किंग डेज में पास घर पर पहुंच जाएगा। अगर किसी का फॉर्म रिजेक्ट किया जाएगा तो उसे एमएमएस या फोन के जरिए इस बारे में जानकारी भी दी जाएगी। ट्रांसपॉर्ट कमिश्नर वर्षा जोशी ने कहा कि पिछले एक साल में ट्रांसपॉर्ट सिस्टम को ऑनलाइन किया गया है और लोगों को इससे बहुत फायदा हो रहा है।फर्स्ट फेज में डीटीसी के जनरल पास ऑनलाइन बनेंगे।जनरल ऑल रूट पास, एयरपोर्ट एक्सप्रेस सर्विसेज और दिल्ली एनसीआर एयरपोर्ट, दिल्ली से एनसीआर टाउन (गुरुग्राम, फरीदाबाद, बहादुरगढ़, गाजियाबाद) के पास ऑनलाइन बन सकेंगे। ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर ने बताया कि स्टूडेंट्स पास में स्कूल के प्रिंसिपल से डॉक्युमेंट वेरिफाई करवाने होते हैं और सीनियर सिटिजन पास में भी डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन होता है।

अगले राउंड में पूरे पास सिस्टम को ऑनलाइन के दायरे में लाया जाएगा। डीटीसी की वेबसाइट www.dtcpass.delhi.gov.in पर जाकर अप्लाई करना होगा। नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि और दूसरी जानकारी भरने के बाद पोर्टल पर फोटो अपलोड करनी होगी। पिन कोड, ईमेल और मोबाइल नंबर देना होगा क्योंकि डीटीसी की ओर से पास को लेकर जानकारी भेजी जाएगी। उसके बाद पेमेंट गेटवे पर जाकर डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से पेमेंट करनी होगी। पेमेंट होने के बाद एमएमएस और ईमेल के जरिए कंफर्मेशन भेजी जाएगी। पांच दिनों में पास घर आ जाएगा। पास को www.indiapost.gov.in पर जाकर डिस्पैच डिटेल देखी जा सकती है। बस पास के लिए 24 घंटे में कभी भी अप्लाई किया जा सकता है। पास की कीमत के अलावा 15 रुपये प्रिंटिंग चार्ज और 18 रुपये पोस्ट के चार्ज देने होंगे।

Leave a comment