DELHI POLLUTION: आज भी बेहद खराब है दिल्ली की हवा, जानें क्या है आज का एक्यूआई

DELHI POLLUTION: आज भी बेहद खराब है दिल्ली की हवा, जानें क्या है आज का एक्यूआई

नई दिल्ली: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए सारे प्रयास फेल हो गए है। राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता आज बहुत खराब श्रेणी में है। दिल्ली के आसमान में पॉल्यूशन की चादर से धुंध छाई हुई है। वहीं दिल्ली का प्रदूषण स्तर खराब होता जा रहा है। आज दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब श्रेणी’ में दर्ज की गई है। वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) 355है। बीते दिन के मुताबिक आज वायु प्रदूषण में कुछ सुधार हुआ है।

वहीं, दिल्ली से सटे फरीदाबाद, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और नोएडा में भी वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई है. इन जगहों पर भी AQI 350 के आस-पास बना हुआ है|

वहीं प्रदूषण को रोकने के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे है। केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर के सभी राज्यों को 21 नवंबर तक अपने दफ्तरों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ काम करने के लिए कहा है। इसके अलावा अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। सुबह सैर करने आए एक व्यक्ति ने बताया, "सांस लेने में तकलीफ और आंखों में जलन महसूस हो रही है। दिल्ली के प्रदूषण के लिए पराली जलना और वाहनों से होने वाला प्रदूषण ज़िम्मेदार है।"

राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। साथ ही हवा की गुणवत्ता में अभी सुधार के कोई भी संकेत नहीं हैं। राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के स्तर के बीच पड़ोसी राज्य पंजाब के किसान खेतों में पराली जला रहे हैं। जिसने दिल्ली की हवा की सेहत बिगड़ रही है। दिल्ली में हवा की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है।

एनसीआर के कई हिस्सों में हवा में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर के पार पहुंच गया है। लोगों को आंखों और सीने में जलन की शिकायत हो रही है। दीवाली आने से पहले ही दिल्ली की हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई थी। लेकिन पंजाब और हरियाणा के खेतों में पराली जलाए जाने की शुरुआत हुई, जो अब जोर पकड़ती जा रही है। इसके साथ ही दिल्ली की हवा में पराली के धुएं की हिस्सेदारी भी बढ़ती जा रही है|

Leave a comment