Delhi: केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान,दिल्ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड

Delhi: केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान,दिल्ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज हमने दिल्ली की कैबिनेट में दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के गठन को मंजूरी दे दी है. उन्होंने कहा किये बोर्ड 3 लक्ष्य पूरे करेगा। हमें ऐसे बच्चे तैयार करने हैं जो कट्टर देशभक्त हों, जो आने वाले समय में हर क्षेत्र में देश की ज़िम्मेदारी अपने कंधों पर उठाने के लिए तैयार हों. हमारे बच्चे अच्छे इंसान बनें और ये बोर्ड बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए तैयार करेगा.

मुख्यंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये अंतरराष्ट्रीय स्तर का बोर्ड बनाया जा रहा है. इंटरनेशनल प्रैक्टिस को हम स्कूलों और बोर्ड में लेकर आएंगे. इस साल 20-25 सरकारी स्कूलों को इस बोर्ड में शामिल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि 4-5 साल में स्वेच्छा से सारे सरकारी, निजी स्कूल बोर्ड में शामिल हो जाएंगे.दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन' की स्थापना दिल्ली कीहै. शिक्षा व्यवस्था में हो रहे क्रांतिकारी परिवर्तन को नई ऊंचाइयों की तरफ लेकर जाएगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा किबोर्ड में एक शासी निकाय होगा, जिसकी अध्यक्षता शिक्षा मंत्री करेंगे. इसके साथ ही इसमें एक कार्यकारी निकाय भी दिन-प्रतिदिन के कार्य के लिए होगा, यह एक सीईओ की अध्यक्षता में होगा. दोनों निकायों में उद्योग, शिक्षा क्षेत्र, सरकार और प्रावि स्कूलों के प्राचार्यों, नौकरशाहों के विशेषज्ञ होंगे.

Leave a comment