Delhi CM Arvind kejriwal on Corona Crisis: कोरोना संक्रमण में प्लाज्मा थेरेपी से मिले सकारात्मक संकेत, अरविंद केजरीवाल ने की क्या दान करने की अपील, जानें?

Delhi CM Arvind kejriwal on Corona Crisis:  कोरोना संक्रमण में प्लाज्मा थेरेपी से मिले सकारात्मक संकेत, अरविंद केजरीवाल ने की क्या दान करने की अपील, जानें?

नई दिल्ली : इस समय दुनिया कोरोना वायरस के खिलाफ किसी प्रभावी दवा या टीका की खोज कर रही है. देश और दुनिया के तमाम शोधकर्ता इसके निदान में लगे हुए हैं. कई जानकारों हालांकि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कई दवाओं पर रिसर्च जारी है लेकिन ये नहीं कहा जा सकता है कि इससे कोरोना को पूरी तरह खत्म किया जा सकता है. भारत की राजधानी दिल्ली में भी इस पर शोध जारी है और पता चला है कि कोरोना वायरस के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर हो सकती है.
 
शुक्रवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने संकेत देते हुए कहा कि इस प्रकार का शोध जारी है और दिल्ली के 4 मरीजों पर इसका प्रयोग किया गया है और इसके नतीजे अच्छे आए हैं लेकिन इसके साथ ही केजरीवाल ने कहा हालांकि इससे कुछ उम्मीद जगी है लेकिन इसे कोरोना का इलाज नहीं माना जाना चाहिए. सीएम ने इस संबंध में कहा कि अब केंद्र सरकार से बाकी सीरियस मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी देने के लिए इजाजत मांगी जाएगी. यह थेरेपी कारगर हो सकती है इसके लिए केजरीवाल ने लोगों से अपील भी की कि कोरोना से ठीक हुए लोगों को अब देशभक्ति दिखाते हुए प्लाज्मा देना चाहिए.
 
चार मरीजों को प्लाज्मा ट्रीटमेंट दिया गया
 
दिल्ली सरकार के अनुसार इस शोध की खास बात ये है कि अब तक लोकनायक अस्पताल के चार मरीजों को प्लाज्मा ट्रीटमेंट दिया गया. ऐसा केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद किया गया था. चारों मरीजों के पॉजिटिव नतीजे दिख रहे हैं. इस संबंध में डाॅक्टर सरीन ने बताया कि चार में से दो अगले कुछ दिन में डिस्चार्ज हो सकते हैं. इससे पहले तक ये लोग वेंटिलेटर पर जाने की स्थिति में थे. अब दोनों को आईसीयू से साधारण वॉर्ड में शिफ्ट किया जानेवाला है. 
 
दरअसल प्लाज्मा ट्रीटमेंट से पहले मरीजों का रेस्पिरेटरी रेट 30 था जो कि 15 होना चाहिए. लेकिन प्लाज्मा ट्रीटमेंट के बाद रेस्पिरेटरी रेट 20 हो गया है जो कि सार्थक संकेत देता है. सीएम ने विशेषज्ञ डाॅक्टर के साथ इस बात पर विशेष रूप से बल दिया कि कोरोना से ठीक हुए मरीज जो होम क्वारेंटीन में हैं उन्हें अपना प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आना चाहिए. सीएम ने कहा कि अगर ठीक हुए मरीजों के पास सरकार की तरफ से फोन जाएगा और अगर वे राजी होंगे तो गाड़ी भेजकर उन्हें हॉस्पिटल बुलाया जाएगा, फिर वे प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं खास बात ये है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. 
 

Leave a comment