AIR POLLUTION: सावाधान! ‘बहुत खराब श्रेणी’ में पहुंची दिल्ली की हवा

AIR POLLUTION: सावाधान! ‘बहुत खराब श्रेणी’ में पहुंची दिल्ली की हवा

नई दिल्ली:  सुबह दिल्ली की हवा में का स्तर बहुत ही बहुत खरबाश्रेणी में पहुंच गया है सुबह के समय दिल्ली के कई इलाकों में स्मॉग की चादर चढ़ी हुई थी. दिल्ली की हवा का पहले सूचकांक रेड जोन में चला गया है. आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक 313, आरके पुरम में 305, मुंडका में 325 और पटपड़गंज में 309 है. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के आंकड़ों के अनुसार सभी तीन 'बहुत खराब' श्रेणी मेंहैं. दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को रोकने के लिए कई अभियान चलाए है.

दिल्ली में बुधवारकी सुबह स्मॉग की चादर छाई हुई थी. सुबह की सैर करने के लिए निकले लोगों को काफी परेशानी हुई है. लोगों को सांस लेने में दिक्कत आई है. इसके साथ ही सीपीसीबी के अनुसार वायु की गुणवत्ता लोगों के स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक नहीं है. इसका असर सबसे ज्यादा बच्चों और बुजुर्गों पर होता है. लोगों को इसकी वजह से फेफड़ो में दिक्कत होती है. इसके साथ ही लोगों सांस लेने में या उससे जुड़ी बीमारी हो सकती है.

वहीं दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने का कारण पड़ोसी राज्य में किसानों के द्वारा जलाई जा रही पराली को बताया जा रहा है. पिछले 3वर्षों से ज्यादा इस वर्ष ज्यादा पराली जलाई जा रही है. प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार  महत्वपूर्व कदम उठा रहा है. दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को रोकने के लिए ग्रीन वॉर रूम की योजना बनाई है. इसके साथ ही दिल्ली कई सख्त कदम उठा सकती है. प्रदूषण को लेकर दिल्ली में ऑड ईवन दोबारा लागू की जा सकती है.

Leave a comment