Coronavirus Prevention And Symptoms : जानिए कोरोना वायरस के लक्षण और COVID-19 से बचने के उपाय

Coronavirus Prevention And Symptoms : जानिए कोरोना वायरस के लक्षण और COVID-19 से बचने के उपाय

नई दिल्ली : चीन से शुरू हुआ खतरनाक जानलेवा कोरोना वायरस अब कई देशों में फैल चुका है. इतना ही नहीं डब्ल्यूएचओ (WHO) कोरोना वायरस को महामारी भी घोषित कर चुका है. इस जानलेवा वायरस ने भारत में भी मौत का तांडव करना शुरू कर दिया है. गुरुवार को कर्नाटक के कलबुर्गी में कोरोना से संक्रमित एक 76 साल के पहले मरीज मरीज की मौत की पुष्टि हो गई है. इसके अलावा कोरोना वायरस के चलते दिल्ली में सभी स्कूल, कॉलेज और सिनेमाघर 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. देशभर में कोरोना को लेकर खौफ का माहौल है. लेकिन आपको कोवाइड-19 से डरने की नहीं बल्कि लड़ने की जरूरत है. आज हम आपको कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण और उपाय बताने जा रहे हैं. 
 
भारत में कोरोना से संक्रमित अब तक कुल 76 मामले सामने आ चुके हैं. इसके साथ ही भारत में कोरोना से पीड़ित पहली मौत की पुष्टि भी कर दी गई है. दिल्ली सरकार ने भी कोरोना का महामारी घोषित करते हुए स्कूल, कॉलेज और सिनेमाघर बंद कर दिए हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी ट्वीट कर लोगों को कोरोना से बचने के कई उपाय बताए हैं.
 
कोरोना वायरस के लक्षण
वहीं हमें कोरोना वायरस के लक्ष्ण जानना भी जरूरी है,  (कोवाइड-19) यानि कोरोना वायरस की शुरूआत बुखार से होती है, वहीं इसके बाद सूखी खांसी होने लगती है और फिर खांसी बढ़ने से एक हफ्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है, अगर आपको इन लक्ष्णों की शुरूआत हो रही है तो इसका मतलब यह नही है की आपको कोरोना वायरस है, कोरोना वायरस के गंभीर मामलों में निमोनिया, सांस लेने में बहुत ज़्यादा परेशानी, किडनी फ़ेल होना और यहां तक कि मौत भी हो सकती है. वहीं उम्रदराज़ के लोग जों कि  पहले से ही अस्थमा, मधुमेह, दिल की बीमारी से जूझ रहें है कोरोनावायरस उन लोगों के लिए ज्यादा खजरनाक है.
कोरोना वायरस से बचने के उपाय
 
वहीं साथ ही हमें इस से बचने के उपायों के बारे में भी पता होना आवश्यक है. इस समय कोरोनावाइरस का कोई इलाज नहीं है लेकिन इसमें बीमारी के लक्षण कम होने वाली दवाइयां दी जा सकती हैं. इसमें जब तक आप ठीक नहीं हो जाते है, तब तक आप दूसरों से अलग रहें. आप अपने घर ही रहें ज्यादा भार न निकलें, ऑफ़िस, स्कूल या सार्वजनिक जगहों पर न जाएं. किसी भी सार्वजनिक वाहन जैसे बस, ट्रेन, ऑटो या टैक्सी से यात्रा न करें. घर में मेहमान न बुलाएं. घर में साफ सफाई रखें. अगर आप बाहर जातें भी हैं तो मास्क पहन के बाहर निकलें. साथ ही मास्क उतारते वक्त भी मास्क की लास्टिक या फीता पकड़क कर निकालना चाहिए, मास्क नहीं छूना चाहिए. हर रोज मास्क बदल दिया जाना चाहिए.

Leave a comment