Coronavirus Lockdown: ‘जनता कर्फ्यू’ के बीच कोरोना का हाहाकार, देश में 7वीं मौत, 31 मार्च तक लॉकडाउन

Coronavirus Lockdown:  ‘जनता कर्फ्यू’ के बीच कोरोना का हाहाकार, देश में 7वीं मौत, 31 मार्च तक लॉकडाउन

नई दिल्ली: देशभर में महामारी कोरोना वायरस को लेकर जनता कर्फ्यू काफी सफल रहा है. देश के नागरिकों ने देश हित के लिए घरों में खुद को कैद रखा लेकिन, कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती रही. कोरोना से देश में 7वीं मौत भी हो गई. जनता कर्फ्यू को लेकर दिनभर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और कैबिनेट सचिवों के बीच बातचीत होती रही. कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते सरकार ने 31 मार्च तक सभी मेट्रो को बंद कर दिया है और 75 शहरों में लॉकडाउन कर दिया गया है. इतना ही नहीं यूपी, पंजाब और राजस्थान को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है.

31 मार्च तक मेट्रो बंद

केंद्र सरकार ने देश में सभी ऑपरेशनल मेट्रो के मैनेजिंग डायरेक्टर को सूचित करते हुए कहा है कि मेट्रो सेवाएं बंद करने से कोरोना संक्रमण का चेन तोड़ने में मदद मिलेगी. इस बारे में सभी राज्यों के मुख्य सचिव को भी सूचना दे दी गई है. दिल्ली मेट्रो के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए मेट्रो की सेवाएं 31 मार्च तक बंद की जाती है. हालांकि, उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो की आंतरिक ऑपरेशनल मेंटेनेंस जारी रहेगा. इसके अलावा मेट्रो परिसर की सुरक्षा सीआईएसएफ के जिम्मे रहेगी.

75 जिलों के लिए लॉकडाउन

राज्यों को केंद्र सरकार ने सलाह दी है कि देश के 75 जिलों में लॉकडाउन की घोषणा कर दी जाए. ये 75 वो जिले हैं जहां कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं, अथवा जिन जिलों में कोरोना मरीज की वजह से कुछ लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने वाली बसों का परिचालन भी रोकने का फैसला लिया गया है. ये फैसला एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया. इस बैठक में सभी राज्यों के मुख्य सचिव, कैबिनेट सचिव और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव मौजूद थे.

 

लॉकडाउन क्या है ?

बता दें कि लॉकडाउन में खुद को घरों में कैद करना होता है. अति आवश्यक कार्यों के लिए ही घर से निकलना होता है. यह तब लगाया जाता है जब किसी आपदा को नियंत्रण में करना होता है. घर से आपातकाल स्थिति में बाहर निकलना पड़ जाए तो प्रशासन की ओर से किसी भी प्रकार की हानि नहीं पहुंचाई जाती है.

 

 

 

 

Leave a comment