Congress: कांग्रेस ने मनाया 136वां स्थापना दिवस, कांग्रेस ने एकता और अखंडता जैसे मूल्यों के लिये ही संघर्ष किया- सोनिया गांधी

Congress: कांग्रेस ने मनाया 136वां स्थापना दिवस, कांग्रेस ने एकता और अखंडता जैसे मूल्यों के लिये ही संघर्ष किया- सोनिया गांधी

नई दिल्ली:  भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस आज अपना 136वां स्थापना दिवस मना रही है. इस मौके पर कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस पार्टी का झंडा फहराया गया. स्थापना दिवस के मौके पर कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी मौजूद रही. प्रिंयका गांधी के साथ कांग्रेस के कई बड़े नेता और सांसद भी मौजूद थे.

इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि देश हित की आवाज़ उठाने के लिए कांग्रेस शुरू से प्रतिबद्ध रही है.उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस के स्थापना दिवस पर, हम सच्चाई और समानता के अपने इस संकल्प को दोहराते हैं.

कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि भी प्यारे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को कांग्रेस स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई से लेकर अब तक इस सफर में कांग्रेस ने देश प्रेम, निडरता, बगैर स्वार्थ जनसेवा, भाईचारा, एकता और अखंडता जैसे मूल्यों के लिये ही संघर्ष किया है.

वहीं इस मौके प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि सरकार को किसानों की आवाज़ सुननी चाहिए. ये कहना कि ये राजनीतिक साजिश है ये एकदम गलत है. जिस तरह के लफ़्ज ये किसानों के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं ये पाप है. किसानों से बात करनी चाहिए और कानून वापस लेने चाहिए.

28 दिसबर 1885 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना हुई थी. इसकी स्थापना स्कॉटलैंड के रिटायर्ड अधिकारी एओ ह्यूम ने की थी. लेकिन इसका अध्यक्ष भारतीय ही रहा था. कांग्रेस का पहला अध्यक्ष बैरिस्टर व्योमेश चंद्र बनर्जी बने थे. वह कलकत्ता हाई कोर्ट बैरिस्टर भी थे.

Leave a comment