CM In Haryana Police Academy: हरियाणा पुलिस अकादमी की परेड समारोह में शामिल हुए सीएम, बोले- पुलिस फोर्स में करेंगे महिलाओं की 15 प्रतिशत संख्या

CM In Haryana Police Academy: हरियाणा पुलिस अकादमी की परेड समारोह में शामिल हुए सीएम, बोले- पुलिस फोर्स में करेंगे महिलाओं की 15 प्रतिशत संख्या

घरौंडा: शनिवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल करनाल में कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने के बाद घरौंडा पहुचे. जहां सीएम मनोहर लाल हरियाणा पुलिस अकादमी की परेड में शामिल हुए. हरियाणा पुलिस अकादमी के वच्छेर स्टेडियम में उप निरीक्षकों के 16वें बैच का दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया. सीएम के स्वागत के लिए अकादमी में भव्य तैयारिया की गई. शनिवार सुबह 11बजे सीएम मनोहर लाल और विधायक हरविन्द्र कल्याण पास आउट परेड समारोह में पहुंचे. अकादमी में सफलतापूर्वक अपना प्रशिक्षण पूरा कर चुके 344पुरुष और 56महिला उप निरीक्षकों ने परेड में सीएम को सलामी दी.

सीएम ने अपने सम्बोधन में कहा कि पुलिस की नौकरी सिर्फ रोजगार नहीं है बल्कि, जनता की सेवा का माध्यम है. पुलिस सेवा में पुलिस जवानों का कोई कैलेंडर नहीं होता वे खुद त्यौहार नहीं मानते जिससे, पब्लिक अपने पर्व मना सके. सीएम ने कहा कि उनकी सरकार आने से पूर्व हरियाणा पुलिस में महिला अधिकारियों की संख्या तीन प्रतिशत थी. उनकी सरकार के पिछले कार्यकाल में महिलाओं की भागेदारी को बढ़ाकर छह फीसदी किया गया था. यह पहला अवसर है जब बैच में शामिल 14प्रतिशत महिला सब इंस्पेक्टर एक साथ हरियाणा पुलिस में शामिल हुई है . मनोहर लाल ने बताया कि सरकार में महिलाओं की उपस्थिति को बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया जाएगा. रैकरूट जवानों को सम्बोधित करते हुए सीएम ने कहा कि वे अपने कन्धो पर लिखे HP को हरियाणा पुलिस के साथ हरियाणा पब्लिक का निशान समझे और जनता की सेवा के लिए कार्य करे.

अकादमी में अपना प्रशिक्षण पूरा कर हरियाणा पुलिस में शामिल हुए पुरुष और महिला सब इंस्पेक्टरो ने बताया कि सरकार की मैरिट के आधार पर नौकरी दिए जाने की पॉलिसी से आज गरीब और मध्यम वर्ग के बच्चों को सरकारी नौकरी मिल रही है . पुलिस फ़ोर्स में अच्छे पढ़े लिखे युवक युवतियों के आने से पुलिस के कार्यप्रणाली में सुधार होगा. नवनियुक्त महिला उपनिरीक्षकों का कहना है कि पुलिस फ़ोर्स में महिलाओं की संख्या बढ़ाने का सरकार का निर्णय बहुत अच्छा है क्योंकि, एक महिला दूसरी महिला को अच्छी तरह से समझ सकती है और उसके लिए कार्य कर सकती है.

 

Leave a comment