सावधान! दिल्ली की हवा हुई जहरीली, लोगों की हुई सांस लेने में दिक्कत

सावधान! दिल्ली की हवा हुई जहरीली, लोगों की हुई सांस लेने में दिक्कत

नई दिल्ली: दिल्ली की हवा में का स्तरबेदह बहुत ही खराब स्थिति में पहुंच गया है. दिल्ली की हवा का पहले सूचकांक रेड जोन में चला गया है. मंगलवार की बताया गया था कि दिल्ली की हवा के स्तर में बुधवार को थोड़ा सुधार होगा. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. लेकिन दिल्ली की हवा की स्थिति बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है.

दिल्ली में बुधवार की सुबह धुंध छाई रही है. सुबह की सैर करने के लिए निकले लोगों को काफी परेशानी हुई है.लोगों को सांस लेने में दिक्कत आई है. वहीं दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के अनुसार दिल्ली के आईटीओ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 366तक पहुंच गया. इसके साथ ही दिल्ली के अन्य इलाके आरके पुरम में 309, आनंद विहार में 313 और वज़ीरपुर में 339 पहुंच गया. इन चार इलाको में वायु का स्तर बहुत खराब' श्रेणी में में पहुंच गया.

इसके साथ ही सीपीसीबी के अनुसार वायु की गुणवत्ता लोगों के स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक नहीं है. इसका असर सबसे ज्यादा बच्चों और बुजुर्गों पर होता है. लोगों को इसकी वजह से फेफड़ो में दिक्कत होती है. इसके साथ ही लोगों सांस लेने में या उससे जुड़ी बीमारी हो सकती है.

वहीं दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने का कारण पड़ोसी राज्य में किसानों के द्वारा जलाई जा रही पाराली को बताया जा रहा है. पिछले 3वर्षों से ज्यादा इस वर्ष ज्यादा पराली जलाई जा रही है. प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार  महत्वपूर्व कदम उठा रहा है. दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को रोकने के लिए ग्रीन वॉर रूम की योजना बनाई है. इसके साथ ही दिल्ली कई सख्त कदम उठा सकती है. प्रदूषण को लेकर ऑड ईवन की व्यास्थ्य दूबारा लागू की जा सकती है.

 

 

Leave a comment