Cannes Film Festival Postpone: कान्स फिल्म फेस्टिवल पर भी मंडराया कोरोना वायरस का खतरा, इतिहास में पहली बार हुआ पोस्टपोन

Cannes Film Festival Postpone:  कान्स फिल्म फेस्टिवल पर भी मंडराया कोरोना वायरस का खतरा, इतिहास में पहली बार हुआ पोस्टपोन

नई दिल्ली. दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर फैलता जा रहा है. इसी बीच कोरोना वायरस के चलते इतिहास में पहली बार प्रतिष्ठित कान्स फिल्म फेस्टिवल को पोस्टपोन कर दिया है. अब इस कान्स फिल्म फेस्टिवल ईवेंट का आयोजन जून या जुलाई में हो सकता है. यह फैसला फ्रांस में चल रहे लॉकडाउन के बाद लिया गया है. कोरोना वायरस के चलते फेस्टिवल की प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी टाल दिया गया था. कोरोना वायरस का कहर बढ़ने से सिनेमा पर भी काफी मार पड़ रही है. कई फिल्मों की शूटिंग, कई फिल्म फेस्टिवल को भी पोस्टपोन किया गया है.

बता दें कान्स फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत 1946 में शुरु हुई थी. इससे पहले आखिरी बार इस  ईवेंट को फ्रांस में हुए छात्र आंदोलन के कारण 1968 में कैंसिल किया गया था. इस फिल्म फेस्टिवल के आयोजक स्टेटमेंट ने कहा है जब तक कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में कम ना हो जाए तब तक के लिए यह फैसला लिया है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कोरोना को लेकर घोषणा की है कि कम से कम दो हफ्तों के लिए पूरा देश लॉकडाउन रहे. 

1946 से शुरू हुए कान्स फिल्म फेस्टिवल को पिछले साल ही 72 साल पूरे हो चुके हैं. हर साल यह फ्रांस के कान्स शहर में से इवेंट आयोजित किया जाता है. इसमें दुनिया की श्रेष्ठ फिल्मों के सितारे और बॉलीवुड से भी सोनम कपूर, ऐश्वर्या राय बच्चन, दीपिका पादुकोण, जैसी हस्तियां शिरकत करती हुई देखी जाती हैं. 
 
बता दें कि कोरोना वायरस के चलते कई अवॉर्ड फंक्कश कैंसल करने के साथ ही कई बड़ी फिल्मों की रिलीज डेट भी टाल दी गई है इतना ही नहीं 31 मार्च तक के लिए इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में चल रङी सभी फिल्म , टीवी और वेब सीरिज की शूटिंग भी बंद कर दी गई है.  वहीं दूसरी ओर कोरोना को लेकर लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए भी बॉलीवुड सेलिब्रिटीज बढ़-चढ़ कर सामने आ रहे हैं. इतना ही नहीं पीएम मोदी द्वारा 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगाए जाने वाले अनुरोध को भी कई बॉलीवुड दिग्गजों का समर्थन मिला है.
 
 
 
 

Leave a comment