Amphan Cyclone Updates: अम्फान ने ओडिशा तट पर दी दस्तक, एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने कहा- पहली बार 2 आपदाओं से एक साथ मुकाबला, 41 टीमें अलर्ट

Amphan Cyclone Updates: अम्फान ने ओडिशा तट पर दी दस्तक, एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने कहा-  पहली बार 2 आपदाओं से एक साथ मुकाबला, 41 टीमें अलर्ट

नई दिल्ली : देश में कोरोना की अनचाही आफत के साथ ही अम्फान ने दस्तक दे दी है. यह उत्तर और उत्तर पश्चिम दिशा की ओर से बढ़ रहा है. सोमवार को गृह मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि चक्रवाती तूफान अम्फान सोमवार शाम तक सुपर साइक्लोन में तब्दील हो सकता है. मंत्रालय ने कहा था कि पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों से यह तूफान बुधवार को टकराएगा. इस दौरान 185 किमी प्रति घंटे तक हवा की गति हो सकती है. बता दें कि इस समय अम्फान ओडिशा के तट पर पहुंच गया है. कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमिटी की बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान सुपर साइक्लोन अम्फान से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की गई. 
 
बता दें कि भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक सुपर साइक्लोन का लैंडफॉल पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप पर होने की संभावना है. यह इलाका सुंदरबन के करीब है. कल दोपहर से शाम के बीच तूफान का लैंडफॉल हो सकता है. इस दौरान 155 से 165 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से प्रचंड हवाएं चलेंगी. तूफान की रफ्तार 185 किमी प्रति घंटा तक भी पहुंच सकती है. जानकारी के मुताबिक आज यह चक्रवात भीषण तबाही मचा सकता है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर से उठने वाले चक्रवात की गति और ताकत और बढ़ने की संभावना है. 
 
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बताया है कि राज्य में अम्फान महाचक्रवात के करीब पहुंचने से पहले करीब 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करा दिया गया है. महाचक्रवात अम्फान के ओडिशा तटों के करीब पहुंचने के साथ ही कुछ हिस्सों में बारिश हुई जबकि राज्य सरकार ने संवेदनशील और निचले इलाकों को खाली कराने के प्रयास तेज कर दिए हैं. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बताया है कि राज्य में अम्फान महाचक्रवात के करीब पहुंचने से पहले करीब 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करा दिया गया है. महाचक्रवात अम्फान के ओडिशा तटों के करीब पहुंचने के साथ ही कुछ हिस्सों में बारिश हुई जबकि राज्य सरकार ने संवेदनशील और निचले इलाकों को खाली कराने के प्रयास तेज कर दिए हैं. 
 
भारी बारिश के साथ ही नुकसान की आशंका
 
ज्ञात हो कि 21 सालों के बाद कोई सुपर साइक्लोन भारत के तटीय इलाके से टकराने जा रहा है. इसको देखते हुए आर्मी, एयर फोर्स के साथ एनडीआरएफ को अलर्ट किया गया है. इस बीच मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान पर कहा है कि 1999 में ओडिशा तट पर आए प्रचंड चक्रवातीय तूफान के बाद यह उस श्रेणी का दूसरा तूफान है. अम्फान की वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के इलाकों में भारी बारिश के साथ ही नुकसान की आशंका जताई जा रही है.
 
मौसम विभाग के चीफ मृत्यंजय महापात्रा ने बताया कि अम्फान की हवा की रफ्तार 200 से 240 किलोमीटर प्रतिघंटा है और यह उत्तर और उत्तर पश्चिम दिशा की ओर से बढ़ रहा है. जहां तक पश्चिम बंगाल की बात है, यहां पर उत्तर और दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिले साइक्लोन के असर से प्रभावित हो सकते हैं. 
बताया जा रहा है कि ओडिशा में राहत कार्यों के लिए एनडीआरएफ की 15 टीमों को तैनात किया गया है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल में 19 टीमों की तैनाती की गई है और 2 टीमों को स्टैंडबाई पर रखा गया है. एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने कहा कि हम ऐसी स्थिति में हैं, जिसमें हमें कोरोना वायरस और महाचक्रवात की दोहरी चुनौतियों को सामना करना पड़ रहा है. 
 
 

Leave a comment