विमान हादसा- ईरान के खिलाफ होगी कानूनी कार्रवाई

विमान हादसा- ईरान के खिलाफ होगी कानूनी कार्रवाई

ईरान में गलती से मार गिराये गये यूक्रेन के विमान में सवार पांच देशों के यात्रियों की सरकारों ने ईरान सरकार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का फैसला लिया है।

कार्रवाई का स्वरूप क्या हो, इसके लिए लंदन में सभी पांच देशों के प्रतिनिधियों की बैठक 16 जनवरी को बुलाई गयी है। यह जानकारी यूक्रेन के विदेश मंत्री के हवाले से आयी है।

यूक्रेन के विमान को मिसाइल से गिराने की गलती ईरान को खासी भारी पड़ सकती है। इस हादसे में ईरान के अलावा अन्य 5 देशों के यात्रियों की मौत हो गई थी। इन सभी 5 देशों ने गुरुवार को लंदन में मीटिंग करने का फैसला लिया है और इस दौरान ईरान के खिलाफ कानूनी कार्रवाई किए जाने पर विचार हो सकता है।

सिंगापुर के आधिकारिक दौरे से इतर यूक्रेन के विदेश मंत्री वाडिम प्रिस्तायको ने कहा कि इस मीटिंग में ईरान से हर्जाने की मांग पर फैसला लिया जाएगा। बीते बुधवार को ईरान की राजधानी तेहरान के बाहरी इलाके में एक मिसाइल हमले में प्लेन क्रैशन हो गया था। विमान में सवार सभी 176 लोगों की मौत हो गई थी। शुरुआती रिपोर्ट्स में विमान में खामी की बात सामने आई थी, लेकिन बाद में ईरान ने स्वीकार किया कि उसकी मिसाइल से ही विमान गिरा था।

Leave a comment