फिलीपींस में नोरु तूफान से 8 लोगों की मौत, वियतनाम में जारी हुआ अर्लट

फिलीपींस में नोरु तूफान से 8 लोगों की मौत, वियतनाम में जारी हुआ अर्लट

नई दिल्ली: सितंबर महीना देश-दुनिया के लिए बाढ़ और चक्रवातों जैसी प्राकृतिक आपदाओं से घिरा हुआ दिख रहा हैं। आए दिन किसी न किसी देश में भारी बारिश से लोगों पर संकट मंडराता रहता है। भारत, पाकिस्तान और अब वियतनाम में बारिश का कहर देखने को मिला है। जहां लगातार बारिश से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हैं। कई लोगों ने इस बाढ़ में अपनो को खो दिया तो कई लोग बेघर हो गए। ऐसे में फिलीपीन में नोरू तूफान ने भारी तबाई मचाई है। इस तूफान में अबतक 8 लोगों की मौत हो गई।

बात करें वियतनाम में नोरू तूफान ने भारी तबाई मचाने की आशंका है। इस तूफान के कारण कईं गांवों में भीषण बाढ़ आ जाने के बाद प्रशासन ने लगभग 8 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया और देश में मंगलवार को कर्फ्यू लगा दिया गया। तूफान के चलते फिलीपीन में अब तक कम से कम 8 लोगों की मौत हो चुकी है। आधिकारिक मीडिया के मुताबिक, तूफान ‘नोरू’ के बुधवार को तटीय हिस्से में पहुंचने की आशंका के बीच निकट रहने वाले लोगों को पास के आपातकालीन शिविरों में पनाह लेने का आदेश दिया गया है।

स्कूलों किए बंद

तूफान के कारण स्कूलों को बंद कर दिया गया है और सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द किए गए है। दा नांग और क्वांग प्रांतों में मंगलवार शाम से कर्फ्यू लागू रहेगा। मीडिया के अनुसार, कर्फ्यू के दौरान आधिकारिक ड्यूटी पर तैनात लोगों को छोड़ कर किसी को भी घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा, पांच क्षेत्रीय हवाईअड्डों पर उड़ानें रद्द की गईं और ट्रेन सेवाएं रोक दी गईं। मौसम एजेंसी के अनुसार, ‘नोरू’ के मद्देनज़र 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

उत्तरी फिलीपीन में नोरू तूफान का कहर

पुलिस के मुताबिक, रविवार को उत्तरी फिलीपीन में बाढ़ के पानी में फंसे लोगों की मदद के लिये नाव में सवार पांच राहतकर्मियों की मौत तब हो गई, जब एक दीवार उन पर गिर गई। इसके अलावा लगभग 80 हज़ार लोगों को आपातकालीन आश्रयों में ले जाया गया।

तूफान से 8 लोगों की गई जान

तूफान नोरू से उत्तरी फिलीपीन में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ और इससे जुड़ी दो अलग-अलग घटनाओं में 8 लोगों की जान चली गई। तूफान के कारण दो प्रांतों में बिजली ठप हो गई, ग्रामीण बाढ़ ग्रस्त इलाकों में फंस गए और अधिकारियों को राजधानी व उसके आसपास के इलाकों में कक्षाएं और सरकारी कामकाज स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अधिकारियों ने बताया कि तूफान ने क्यूजोन प्रांत के बर्डियोस कस्बे में दस्तक दी और उसके बाद रविवार रात को कमजोर होने के बावजूद ल्यूजोन क्षेत्र में अपना असर दिखाया।

 

आपातकालीन शिविरों में 52,000 से ज्यादा लोग

उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र से पहले ही 52,000 से ज्यादा लोगों को आपातकालीन शिविरों में पहुंचा दिया गया था। मनीला के उत्तर में स्थित बुलाकान प्रांत के गवर्नर डेनियल फर्नांडो ने कहा कि बाढ़ के पानी में फंसे लोगों की मदद के लिये नाव में सवार पांच राहतकर्मियों की मौत तब हो गई, जब एक दीवार उन पर गिर गई। उन्होंने कहा, “यह बेहद दुखद है।” पुलिस ने कहा कि बुलाकान इलाके का एक ग्रामीण नदी किनारे अपना घर छोड़कर सुरक्षित ठिकाने पर जाने के अधिकारियों के अनुरोध की अनदेखी करता रहा। बाद में उसके भी बाढ़ के पानी में डूब जाने की खबर है।

करीब 6000 घरों को नुकसान

वहीं, पश्चिमी जामबेल्स प्रात के एक गांव में एक अन्य लापता किसान के बारे में अधिकारी जानकारी जुटाने की कोशिश कर रहे हैं। अरोरा प्रांत के सबसे बुरी तरह प्रभावित डिंगालन कस्बे में करीब 6000 घरों को नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। मनीला महानगर से करीब 3000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा गया।

Leave a comment