नोटबंदी और जीएसटी की वजह से सस्ते हुए घर, अफोर्डेबल हाउस में हुई बढ़ोतरी

नोटबंदी और जीएसटी की वजह से सस्ते हुए घर, अफोर्डेबल हाउस में हुई बढ़ोतरी

घर खरीदने का सुनहरा मौका, नोटबंदी, GST और RERA की वजह से सस्ते हुए घर

साल 2017 के दौरान रियल एस्टेट के घरों की कीमतों में नोटबंदी, रियल एस्टेट विनियमन कार्यान्वयन अधिनियम (रेरा) और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की वजह से कमी आई। नाइट फ्रैंक रिपोर्ट के अनुसार सभी शहरों में न्यूनतम 3 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई है। जिसमें सबसे ज्यादा पुणे में 7 प्रतिशत और मुंबई में 5 प्रतिशत की गिरावट आई।

पिछले 6सालों से एनसीआर की कीमतें पहले से ही गिरी हुई हैं, उनमें भी और 2प्रतिशत की गिरावट आई है। इस गिरावट का मुख्य कारण डिमांड में आई कमी है। बेंगलुरु, दिल्ली एनसीआर और चेन्नई में 26प्रतिशत, 6प्रतिशत और 20प्रतिशत की गिरावट हुई है।

हालांकि मुंबई और पुणे के मार्केट में थोड़ी सी बढ़ोत्तरी देखी गई। रिपोर्ट्स के अनुसार चूंकि महाराष्ट्र में रेरा को सही तरीके से अमल में लाया गया है इसी वजह से मुंबई और महाराष्ट्र में 3और 5प्रतिशत का इजाफा हुआ है। धीमी सेल्स की वजह से नई लॉन्चिंग में दिल्ली एनसीआर में 56तो बेंगलुरु में 41प्रतिशत गिरावट आई। इसने रियल एस्टेट क्षेत्र को बुरी तरह प्रभावित किया।

नाइट फ्रैंक इंडिया के प्रोपर्टी कंसल्टेंट ने कहा- एनसीआर में 37,853यूनिट में 6प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। वहीं कीमत 2प्रतिशत तक नीचे गिरी है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि नए लॉन्चिंग में साल 2016में 53और 2017में 83प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई। जिससे यह साबित होता है कि डेवलपर्स 50लाख के बजट होम्स पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। अफोर्डेबल हाउस में बढ़ोत्तरी इसलिए हुई है क्योंकि लोगों में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इसमें सब्सिडी भी मिलती है।

 

फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष शिशिर बैजल ने कहा- 2010में रियल एस्टेट की हालत बहुत खराब थी। ऐसा लगता है कि समय के साथ नोटबंदी का असर कम हो गया है। जिन बाजारों में रेरा परिपक्व हो चुका है वहां डेवलपर्स ने अपने प्रोजेक्ट को आकर्षक कीमतों पर दोबारा लॉन्च किया था। जिसकी वजह से 2017में सेल बढ़ी थी।इसके अलावा साल 2010 में जहां 4.80 लाख अपार्टमेंट लॉन्च हुए थे वहीं साल 2017 में यह संख्या घटकर 1.03 लाख रह गई है।

Leave a comment