सिंगापुर पहुंचे किम जोंग-उन।

सिंगापुर पहुंचे  किम जोंग-उन।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिए सिंगापुर पहुंचे। लेकिन इस दौरान उनकी एक झलक पाना भी बेहद मुश्किल रहा। इस वार्ता पर दुनिया की नजरें टिकी हैं लेकिन आखिरी समय तक यह भी स्पष्ट नहीं था कि आखिर किम किस विमान से सिंगापुर पहुंचेंगे।
सिंगापुर के लोग किम की एक झलक पाने के लिए सड़कों पर रहे लेकिन यह भी संभव नहीं हो सका। बता दें कि यह वार्ता 12 जून को होनी है। गयांग से 3 विमान सिंगापुर पहुंचे थे। इनमें से एक सोवियत निर्मित इल्यूशिन-62 भी था जो किम का निजी विमान है। भले ही सिंगापुर इस विमान की पहुंच में था लेकिन आखिरी तक इस बात को लेकर संशय बरकरार था कि किम किस विमान में हैं और यह सच भी साबित हुआ क्योंकि किम एयर चाइना के बोइंग 747 से सिंगापुर पहुंचे थे। सिंगापुर में किम सबसे पहले वहां के विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन से मिले। चांगी एयरपोर्ट से किम को गाड़ी के जरिए होटल तक ले जाया गया। इस दौरान उनके साथ 20 से ज्यादा वाहनों का काफिला था, जिसमें ऐंबुलेंस भी शामिल थी। सिंगापुर के लोग सड़कों पर कतार में खड़े थे ताकि काली फिल्म लगी लीमोजीन गाड़ी की तस्वीरें खींच सकें। सिंगापुर में देश के पीएम तक के लिए गाड़ी में काली फिल्म को मंजूरी नहीं मिली है।सेंट रीजिस होटल के बाहर पत्रकारों की भीड़ लगी थी, जहां किम को रहना है। पूरे होटल को ज्यादा से ज्यादा ढका रखने की कोशिश की गई। इतना ही नहीं होटल के सिक्यॉरिटी स्टाफ ने खूब सारे पौधे लगा दिए ताकि लॉबी के अंदर झांकना मुश्किल हो। 
 
इस होटल में एक कमरे का किराया 320 सिंगापुरी डॉलर (16 हजार रुपये) प्रति रात से शुरू होता है। जिस प्रेजिडेंशल सूईट में किम रहेंगे वह 335 वर्ग मीटर में फैला है और 20वें मंजिल पर है। इस कमरे में पियानो भी है। होटल की वेबसाइट ने हालांकि कीमत की जानकारी नहीं दी है लेकिन ऐसी ही सुविधाओं वाले एक न्यू यॉर्क होटल के होटल के कमरे का एक रात का किराया 35 हजार डॉलर यानी 23 लाख 62 हजार रुपये से भी ज्यादा है। 

Leave a comment