भारत ने 5-1 से सीरीज अपने नाम की।

भारत ने 5-1 से सीरीज अपने नाम की।

भारत और दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीमों के बीच खेली गई 6 वनडे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने झमाझम रनों की बारिश करते हुए कई शानदार रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं।
इस सीरीज के छठे और आखिरी मैच में कोहली ने नाबाद 129 रन बनाते हुए अपने करियर का 35वां वनडे शतक पी पूरा कर लिया। उनके इस कारनामे ने हर क्रिकेटर को उनकी तारीफ करने के लिए बाध्य कर दिया। पूरी दुनिया के दिग्गज क्रिकेटर्स कोहली को बधाई दे रहे हैं और साथ-साथ टीम इंडिया को भी इस ऐतिहासिक जीत के लिए शुभकामनाएं दे रहे हैं। ट्विटर पर तो जैसे कोहली के लिए बधाई संदेशों की बाढ़ सी आ गई है। हर कोई उन्हें अपने अलग अंदाज में बधाई दे रहा है।
 
पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने तो यहां तक कह दिया कि कोहली ने शतक को मजाक बना दिया है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘100 तो मजाक बना रखा है बंदे ने। अद्भुत, कोहली सोच से परे खेलते हैं। वनडे क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज का 35वां शतक।’ वहीं पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने तो सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की फिल्म गुरुकुल के डायलॉग के जरिए कोहली और टीम इंडिया की तारीफ की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘परंपरा, प्रतिष्ठा और अनुशासन। सीरीज को 5-1 से जीतने के लिए टीम इंडिया को बधाई। स्पिनर्स ने कमाल कर दिखाया और विराट कोहली ने पूरी टीम को शानदार तरीके से लीड किया।’बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई 6 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में कोहली ने 112 रन बनाए थे, दूसरे में 46, तीसरे में 160, चौथे में 75 और पांचवें में 36 रन बनाए थे। कोहली ने पूरी सीरीज के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्हें आखिरी मैच के बाद मैन ऑफ द मैच तो दिया ही गया साथ ही मैन ऑफ द सीरीज भी कोहली को ही मिला। बता दें कि भारत ने शुक्रवार को सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए छह वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और भारतीय गेंदबाजों ने लगातार विकेट लेकर मेजबान टीम को 46.5 ओवरों में 204 रनों पर ही रोक दिया और फिर इस आसान से लक्ष्य को 32.1 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसी के साथ भारत छह वनडे मैचों की यह सीरीज 5-1 से जीतने में सफल रहा। कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 129 रन बनाए।

Leave a comment