केजरीवाल ने किया वादा पूरा, बिजली दाम आधे

केजरीवाल ने किया वादा पूरा, बिजली दाम आधे

नई दिल्ली: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने सरकार बनाने के महज चार दिनों में ही अपना दूसरा बड़ा वादा पूरा किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अब से कुछ देर पहले ही 400 यूनिट तक के बिजली के बिल में पचास फीसदी की कटौती का ऐलान किया है। ये नई दर 1 जनवरी से लागू होगी। तो अब तक दिल्ली वालों को शून्य से 200 यूनिट तक पहले प्रति यूनिट 3 रुपये 90 पैसे देने होते थे। जिसपर अब एक रुपये 95 पैसे की सब्सिडी मिलेगी। यानि बचत होगी एक रुपए 95 पैसे की।यही नहीं 201 यूनिट से 400 यूनिट तक पहले देना पड़ता था पांच रुपये अस्सी पैसे जिसपर अब 2.90 पैसे की सब्सिडी मिलेगी। बचत होगी दो रुपये 90 पैसे की। इस तरह से नए टैरिफ के मुताबिक 400 यूनिट तक खर्च करने वालों को 1160 रुपये तक की बचत होगी।

दरअसल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ये मान के चल रहे हैं कि उनके पास महज 48 घंटे हैं। इसलिए वो और उनकी कैबिनेट धड़ाधड़ फैसले ले रही है। तो इन फैसलों की कतार में आम आदमी पार्टी का सबसे बड़ा वादा बिजली की कीमतें आधी करने की थी। बीमारी के बावजूद अरविंद केजरीवाल ने अपने कैबिनेट के साथ लंबी बैठकी की। और अपने दूसरे वादे को पूरा करने का बड़ा ऐलान किया। ये ऐलान दिल्ली वालों के लिए बड़ी खुशखबरी थी। अरविंद केजरीवाल के मुताबिक इससे दिल्ली की 28 लाख जनता को फायदा होगा। नई कीमत 1 जनवरी से लागू होगा जो 30 मार्च तक चलेगा।

सवाल ये है कि आखिर 400 यूनिट से ज्यादा खर्च करने वालों को राहत कब मिलेगी।दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की माने तो इसका रास्ता भी निकाला जाएगा।वहीं दिल्ली सरकार ने सीएजी से बिजली कंपनियों के 11 साल के खातों की जांच करने की सिफारिश की। जिसे सीएजी ने स्वीकार कर लिया। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने बिजली कंपनियों को नोटिस भेजा है। उनसे पूछा है कि आखिर क्यों ना उनके खातों का ऑडिट कराया जाए। अब कंपनियों को बुधवार तक इसका जवाब देना है। हालांकि बिजली कंपनियों के सूत्रों की माने उनका कहना है कि सीएजी बिजली कंपनियों की खातों की जांच नहीं कर सकता। यही नहीं ये मामला हाईकोर्ट में भी चल रहा है। लिहाजा बिजली कंपनियां फिलहाल इसपर कोई टिप्पणी करने से बच रही हैं।

 

Leave a comment