ऑस्ट्रेलिया ने लिया पिछली हार का बदला, 3-0 से अपने नाम की एशेज ट्रॉफी

ऑस्ट्रेलिया ने लिया पिछली हार का बदला, 3-0 से अपने नाम की एशेज ट्रॉफी

पर्थ: इंग्लिश बल्लेबाज बेन स्टोक्स के शानदार शतक के बावजूद मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने भ्रमणकारी इंग्लैंड को तीसरे एशेज टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन चौथी बार इतिहास रचने से रोक दिया और मैच में 150 रनों से जीत के साथ ही एशेज सीरीज पर कब्जा कर लिया।

इंग्लैंड के अपने घरेलू मैदान पर 3-0 से एशेज सीरीज पर तीसरी बार फतह हासिल करने के ठीक तीन महीने बाद ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को अपने घरेलू मैदान में 3-0 की बढ़त के साथ यह ट्रॉफी अपने नाम कर ली। पांच टेस्टों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने अब इंग्लैंड पर अपराजय बढ़त हासिल कर ली है। इससे पहले 2009 में ऑस्ट्रेलिया ने यह प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीती थी।

मैच के चौथे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी पांच विकेट पर 251 के स्कोर पर निपटने के बाद ऑस्ट्रेलिया की जीत औपचारिकता भर रह गई थी। लेकिन इंग्लैंड की ओर से नाबाद 72 रन बनाकर डटे हुए बेन स्टोक्स ने मैच के आखिरी दिन अपना शतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया को मुश्किल में डाल दिया। स्टोक्स ने 195 गेंदों में 18 चौकों और एक छक्के की मदद से 120 रनों की पारी खेली। लेकिन फिर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने इंग्लैंड के शेष पांच विकेट को लंच के बाद उखाड़ मेहमान टीम को 103.2 ओवरों में 353 के स्कोर पर समेटने के साथ ही मैच और सीरीज दोनों अपने नाम कर ली।

 

Leave a comment